राज्य ब्यूरो, शिमला : आइपीएस के बाद अब पदोन्नति की बारी हिमाचल प्रदेश पुलिस सर्विसेस (एचपीपीएस) काडर के अफसरों की है। सूत्रों के अनुसार इनकी पदोन्नति की पूरी तैयारी चल रही है। कुछ दिन में विभागीय पदोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठक होगी। इसके साथ ही तबादलों का दूसरा बुलेटिन भी जारी होगा। सूत्रों के अनुसार डीएसपी रैंक के चार अफसर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) बन सकते हैं। वहीं चार से पांच एएसपी को एसपी बनने का मौका मिलेगा। इसके अलावा चार इंस्पेक्टर डीएसपी बनेंगे। जैसे ही यह पदोन्नत होंगे। वहीं कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के कर्मियों को भी तरक्की मिलेगी।

एचपीपीएस अफसरों की सिविल सूची के मुताबिक डीएसपी रैंक में वरिष्ठता में बबीता राणा सबसे ऊपर हैं। इसके बाद शिमला के डीएसपी मुख्यालय प्रमोद शुक्ला, तीसरे स्थान पर सीआइडी में कार्यरत बृजेश सूद, फिर सीआइडी के साइबर विग के डीएसपी नरबीर राठौर और पांचवें स्थान पर ऊना में तैनात अशोक कुमार हैं। चार पदोन्नत हुए तो नरबीर राठौर तक का नंबर आएगा।

इसी तरह से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी रैंक) में वरिष्ठता सूची में नाहन के कार्यरत वीरेंद्र सिंह ठाकुर हैं। बिलासपुर के एएसपी भागमल दूसरे व बनगढ़ बटालियन में कार्यरत राजेश कुमार तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद एएसपी शमशेर चंद का स्थान आता है। विभागीय जांच और संदिग्ध आचरण के आरोपों के कारण सरकार फिलहाल उन्हें पदोन्नत नहीं कर पाएगी। वरिष्ठता में इसके बाद वीरेंद्र कालिया का नंबर आता है। वह मौजूदा वक्त में सीआइडी के एएसपी हैं। -----------

पदोन्नति के साथ तबादले होंगे

पदोन्नति के साथ ही पुलिस अधिकारियों के तबादले भी होंगे। तबादलों की अलग से सूची तैयार की जा रही है। सूत्रों के अनुसार कई पुलिस अफसर गृह विभाग से संपर्क में हैं। कुछ अधिकारी सरकार की गुडबुक में भी हैं। ये अहम ओहदे पर तैनाती के लिए अभी से तार भिड़ा रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस