Move to Jagran APP

डीपीई संघ ने की प्रवक्ता पदनाम व वेतनमान देने की माग

हिमाचल प्रदेश डीपीई संघ का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिला।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 06:01 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 06:01 PM (IST)
डीपीई संघ ने की प्रवक्ता पदनाम व वेतनमान देने की माग
डीपीई संघ ने की प्रवक्ता पदनाम व वेतनमान देने की माग

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : हिमाचल प्रदेश डीपीई संघ का प्रतिनिधिमंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय नेगी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिला और माग पत्र सौंपा। संघ ने डीपीई को समान काम व वेतन के आधार पर सेवाकाल में एकमुश्त छूट देकर प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा का पदनाम और वेतनमान देने की माग की। संजय नेगी ने कहा कि डीपीई अन्य विषयों के प्रवक्ताओं की तरह ही जमा एक व दो के विद्यार्थियों को पढ़ा रहे है और उनकी प्रयोगात्मक परीक्षा भी करवा रहे है। स्कूल में होने वाली खेलकूद गतिविधियों का संचालन भी कर रहे है। प्रदेशभर में 1500 डीपीई विभिन्न स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहे है। यह संघ की बहुत पुरानी माग है कि डीपीई को प्रवक्ता का वेतन दिया है। यह लाभ उच्च न्यायालय हिमाचल प्रदेश के आदेशों के बाद प्राप्त हुआ, लेकिन केवल उन 200 डीपीई को मिल रहा है जो एमए शारीरिक शिक्षा या फिर एमपीएड डिग्रीधारक हैं।

loksabha election banner

संघ ने मुख्यमंत्री से माग की कि डीपीई को सेवाकाल में एकमुश्त छुट देकर पीजीटी शारीरिक शिक्षा का पदनाम एवं वेतनमान दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी माग की कि उस अधिसूचना को निरस्त किया जाए, जिसमें कहा गया है कि डीपीई का पद केवल उसी स्कूल में दिया जाएगा जहा पर विद्यार्थियों की संख्या 30 से अधिक है। प्रतिनिधिमंडल में चंद्र बदरेल, प्रीतम ठाकुर, कैलाश भलूनी, यशवीर चौहान आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.