Move to Jagran APP

श्याम सरन की फोटो के साथ मैं भी चौकीदार लिखने पर विवाद

देश के पहले मतदाता 102 वर्षीय श्याम सरण नेगी ने कहा है कि उनके नाम के साथ चौकीदार लिखने वाले के खिलाफ सक्ख्त कार्रवाई हो। मेरा न ट्विटर और न ही सोशल मीडिया पर कोई एकाउंट है। मेरी फोटो के इस्तेमाल की मैंने किसी भी व्यक्ति या पार्टी को अनुमति नहीं दे रखी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 07:42 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 07:42 PM (IST)
श्याम सरन की फोटो के साथ मैं भी चौकीदार लिखने पर विवाद
श्याम सरन की फोटो के साथ मैं भी चौकीदार लिखने पर विवाद

राज्य ब्यूरो, शिमला : ट्विटर पर देश के पहले मतदाता 102 वर्षीय श्याम सरन नेगी की फोटो के साथ मैं भी चौकीदार लिखने पर विवाद हो गया है। श्याम सरन ने कहा है कि उनके नाम के साथ चौकीदार लिखने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। मेरा न ट्विटर और न ही सोशल मीडिया पर कोई एकाउंट है। मैंने कभी किसी व्यक्ति या पार्टी को प्रचार के लिए अपनी फोटो इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी। न ही किसी विशेष दल के पक्ष में अपील की है। इस मामले की रिपोर्ट भारतीय निवार्चन आयोग के पास पहुंच गई है।

loksabha election banner

सुंदरनगर के एक भाजपा नेता ने 24 मार्च को ट्विटर पर श्याम सरन नेगी की फोटो वाला पोस्टर अपलोड किया जिस पर लिखा था मैं भी चौकीदार। इस फोटो के माध्यम से वोट की अपील की गई। यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर मामला निर्वाचन आयोग के पास पहुंच गया। निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत इस मामले की जांच के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी किन्नौर ने कल्पा के एसडीएम सुरेंद्र ठाकुर को मौके पर भेजकर रिपोर्ट मांगी। श्याम सरन ने एसडीएम को बताया कि सोशल मीडिया पर उनका कोई एकाउंट नहीं है। न ही उन्होंने ऐसी कोई फोटो अपलोड की और न ही ऐसा करने के लिए किसी को कहा है। उन्होंने चौकीदार जैसे शब्दों का प्रयोग कभी नहीं किया। उन्होंने इस संबंध में निर्वाचन आयोग से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। हालांकि जिला निर्वाचन विभाग को जागरूकता के लिए उनकी तस्वीर व अपील प्रसारित करने की अनुमति वह दे चुके हैं।

-------- श्याम सरन नेगी ने कहा है कि उनकी फोटो के साथ मैं भी चौकीदार लिखने वाले के खिलाफ कार्रवाई हो। एसडीएम को मौके पर जांच के लिए भेजा था। रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेज दी है।

-गोपाल चंद, जिला निर्वाचन अधिकारी, किन्नौर

-------- श्याम सरन नेगी से जुड़े मामले की रिपोर्ट भारतीय निर्वाचन आयोग को भेज दी है। इस संबंध में निर्धारित नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

देवेश कुमार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी

-------- कल्पा में 19 मई को मतदान करेंगे नेगी

स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता जनजातीय जिला किन्नौर के कल्पा निवासी श्याम सरन नेगी लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे। वह अब तक 31 बार मतदान कर चुके हैं। आज तक कोई चुनाव ऐसा नहीं रहा जिसमें उन्होंने मत का प्रयोग न किया हो। उन्होंने वर्ष 1952 में पहली बार आम चुनाव से पूर्व 25 अक्टूबर 1951 को किन्नौर में वोट डाला था। मौसम के हालात देखते हुए बर्फबारी से पहले किन्नौर में चुनाव से पूर्व विशेष मतदान करवाया गया था। उस समय श्याम सरन ने देश का पहला वोट डालकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करवाया था। वह इस बार कल्पा के बूथ नंबर 51 में 19 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। श्याम सरन मतदान के लिए जिला किन्नौर के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.