Move to Jagran APP

चंबा, नूरपुर, पालमपुर व पावटा साहिब में खुलेंगे डायलिसिस केंद्र

जागरण संवाददाता, शिमला : दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल शिमला में शुक्रवार को डायलिसिस क

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 05:31 PM (IST)
चंबा, नूरपुर, पालमपुर व पावटा साहिब में खुलेंगे डायलिसिस केंद्र
चंबा, नूरपुर, पालमपुर व पावटा साहिब में खुलेंगे डायलिसिस केंद्र

जागरण संवाददाता, शिमला : दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल शिमला में शुक्रवार को डायलिसिस केंद्र का लोकार्पण किया। यह प्रदेश का 7वा डायलिसिस केंद्र होगा। सोलन, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और धर्मशाला में डायलिसिस केंद्र चल रहे हैं। डायलिसिस केंद्र का शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने किया।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिमला में डायलिसिस केंद्र खोलने की लोगों की पुरानी माग थी, जिसे आज पूरा कर दिया गया है। इससे क्षेत्रीय अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले सैकड़ों रोगियों को सुविधा मिलेगी। शिमला की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान है और यहा पर विदेशों से भी पर्यटक आते हैं, इसलिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं होना जरूरी है। यह अस्पताल अंग्रेजों के समय का है इसलिए इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है। क्षेत्रीय अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से मेडिकल कॉलेजों पर दबाव कम होगा।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस केंद्र में बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क जबकि एपीएल परिवारों को न्यूनतम 1169 रुपये में डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार इस सुविधा को सभी जिला अस्पतालों के साथ-साथ उपमंडलीय अस्पतालों तक पहुंचाना चाहती है। चंबा, नूरपुर, पालमपुर व पावटा साहिब में भी डायलिसिस केंद्र खोले जाएंगे। प्रदेश में अब तक इस योजना के अंतर्गत 4709 लोगों का डायलिसिस हुआ है और 30,000 से अधिक सेशन किए जा चुके हैं।

------------

732 स्टाफ नर्सो की होगी नियुक्ति

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों से स्टॉफ की कमी को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। शीघ्र ही 732 स्टाफ नसरें की नियुक्ति की जाएगी। इनमें से 50 प्रतिशत पद बैचवाइज भरे जाएंगे और भर्ती प्रक्रिया चार माह में पूरी कर ली जाएगी। इसी प्रकार रेडियोग्राफर, ओटी सहायक, एएनएम व अन्य तकनीकी कर्मचारियों के पदों का भी सृजन किया गया है और अधीनस्थ सेवाएं आयोग के माध्यम से इन्हें भरा जा रहा है। डॉक्टरों के 300 पद वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से भरे जा चुके हैं और जल्द ही 200 नियमित डॉक्टरों के पद हिप्र लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे।

----------

डिजिटल एक्स-रे मशीन दो माह में

विपिन सिंह परमार ने आश्वासन दिया कि डीडीयू में डिजिटल एक्स-रे मशीन दो महीने में स्थापित कर दी जाएगी। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं। डीडीयू अस्पताल एक ऐतिहासिक भवन है। इसमें अधिक छेड़छाड़ किए बगैर इसका जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए प्रारूप तैयार करने की बात कही जिसे मुख्यमंत्री की संस्तुति के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.