Move to Jagran APP

चौपाल में तीन चरणों में होगा कोरोना का टीकाकरण

संवाद सूत्र नेरवा तहसील मुख्यालय चौपाल में एसडीएम नरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में कोरोना टीका

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 04:01 PM (IST)
चौपाल में तीन चरणों में होगा कोरोना का टीकाकरण
चौपाल में तीन चरणों में होगा कोरोना का टीकाकरण

संवाद सूत्र, नेरवा : तहसील मुख्यालय चौपाल में एसडीएम नरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में कोरोना टीकाकरण समीक्षा पर बैठक की गई। इसमें सभी विभागों के प्रतिनिधि, पंचायत समिति सदस्य भी उपस्थित रहे। एसडीएम नरेंद्र चौहान ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए चौपाल, नेरवा तथा कुपवी में टीकाकरण केंद्र खोल जाएंगे। तीनों केंद्रों के लिए टीमों का गठन किया गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेदिक विभाग, एनसीसी और शिक्षा विभाग के शिक्षकों को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

खंड चिकित्सा अधिकारी डा. प्रेम चौहान ने कहा कि कोरोना टीकाकरण तीन चरणों में किया जाएगा। प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, द्वितीय चरण में पुलिस कर्मचारियों और तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने प्रशासन से कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर गाड़ी तैनात करने का भी आग्रह किया। इस मौके पर निवर्तमान पंचायत समिति अध्यक्ष प्रकाश डोगरा, एसडीओ लोक निर्माण विभाग जयराम ठाकुर, चीफ फार्मासिस्ट इंद्र डोगरा, बीईईओ आसी राम, कृष्णा चौहान, श्याम सिंह, लोकेंद्र नेगी, जिला परिषद सदस्य वीना पोटन, हिमाचल किसान व बागवान मोर्चा अध्यक्ष रमेश नेगटा, बीडीसी सदस्य मंगत राम शर्मा, प्रियतमा पोटन मौजूद रहे।

हिम सुरक्षा अभियान की जांच में छह लोग संक्रमित

संवाद सूत्र, कुमारसैन : प्रदेश सरकार ने कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की सहायता से हिम सुरक्षा अभियान 25 नवंबर से चार जनवरी तक चलाया। 41 दिन तक चले इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव-गांव जाकर कोविड-19 के खिलाफ लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप रोगों के लक्षण की घर-घर जाकर जानकारी जुटाई।

इस अभियान के तहत कोरोना के साथ टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान उपमंडल कुमारसैन में 46 हजार 630 लोगों की जांच की गई। इनमें से अभी तक 45 हजार 294 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें 230 लोगों के कोविड टेस्ट किए गए जिनमें छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। क्षय रोग के 131 संदिग्ध लोगों की बलगम की जांच के लिए नमूने लिए गए वहीं 285 लोगों की मधुमेह की जांच की गई, जिनके सभी सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं।

कुमारसैन के खंड चिकित्सा अधिकारी डा. तारा, वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अनमोल राज कौंडल, स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता व टीम के अन्य सदस्यों ने हिम सुरक्षा अभियान के तहत किए गए सर्वे का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यदि किसी को खांसी, जुखाम व हल्का बुखार भी आता है तो वे जल्द ही नजदीकी अस्पताल में जाकर स्वास्थ्य जांच करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.