Move to Jagran APP

157 चयनित कंडक्टरों को नहीं मिलेगी तैनाती

जो पद पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित थे, उसमें उनके आश्रितों ने आवेदन किए थे। खेल कोटे से जिन्होंने आवेदन किया था, उन्हें भी अपात्र पाया गया।

By Edited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 01:46 PM (IST)
157 चयनित कंडक्टरों को नहीं मिलेगी तैनाती
157 चयनित कंडक्टरों को नहीं मिलेगी तैनाती

शिमला, राज्य ब्यूरो। ट्रांसपोर्ट मल्टी पर्पज असिस्टेंट (टीएमपीए) यानी कंडक्टरों की भर्ती के लिए चयनित 157 अभ्यर्थी योग्य नहीं पाए गए हैं। दस्तावेजों की पड़ताल में ये अपात्र घोषित हुए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने खेल, पूर्व सैनिक कोटे से आवेदन किए थे, उनसे जुड़े नियमों में ये खरे नहीं उतरे हैं। अब इनका चयन रद होगा। इससे रिक्त रहने वाले पद फिर विज्ञापित किए जाएंगे। हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने 14 जून को 1078 चयनित अभ्यर्थियों को तैनाती के आदेश दिए थे। उप मंडलीय प्रबंधकों, क्षेत्रीय प्रबंधकों के माध्यम से इनकी नियुक्ति की गई है और इन्हें संबंधित डिपो में ज्वाइनिंग देनी थी। 1235 पदों के लिए इतने ही उम्मीदवारों का अंतिम चयन हुआ था, इनमें से 157 के दस्तावेज सही नहीं पाए गए। जो पद पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित थे, उसमें उनके आश्रितों ने आवेदन किए थे। खेल कोटे से जिन्होंने आवेदन किया था, उन्हें भी अपात्र पाया गया। न तो इनका खेल विभाग के पास पंजीकरण था और न ही इनके प्रमाणपत्र सत्यापित थे। ये भर्ती के नियम पूरे नहीं कर पा रहे थे।

loksabha election banner

ऑनलाइन मांगे थे आवेदन

एचआरटीसी ने पिछले साल तीन और 17 अगस्त को टीएमपीए भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। करीब 35 हजार युवाओं ने लिखित परीक्षा दी थी। अक्टूबर-नवंबर में पर्सनल असेस्मेंट हुई। साक्षात्कार के बाद 13 अंक विभिन्न प्रमाणपत्रों जैसे एनएसएस, बीपीएल, आदि के रखे गए थे।

पहले रोक लगाई, बाद में स्वीकृति दी मौजूदा सरकार ने पहले भर्ती परिणाम घोषित करने पर रोक लगाई थी बाद में कैबिनेट से स्वीकृति दी गई। हालांकि अब चयन रद करने से प्रभावितों को कोर्ट जाने का मौका मिल जाएगा। उससे भर्ती पर विवाद और बढ़ेगा।

एक्स सर्विस मैन के कोटे से उनके आश्रितों ने आवेदन किए। ये पद पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित थे न कि उनके आश्रितों के लिए। इसी तरह से खेल कोटे से चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेज भी सही नहीं पाए गए। अगर इनकी नियुक्ति भी हो जाती और दस्तावेज गलत पाए जाते तो नियुक्ति भी रद होनी थी।

-नवीन कपलस, जीएम प्रशासन, एचआरटीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.