Move to Jagran APP

वाट्सएप से करें शिकायत, पुलिस करेगी समाधान

जागरण संवाददाता शिमला शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए जिला पुलिस अब लोगों की मदद लेगी

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 03:44 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 03:44 AM (IST)
वाट्सएप से करें शिकायत, पुलिस करेगी समाधान
वाट्सएप से करें शिकायत, पुलिस करेगी समाधान

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए जिला पुलिस अब लोगों की मदद लेगी। पुलिस ने इसके लिए वाट्सएप नंबर 88947-28012 जारी किया है। वाट्सएप नंबर को शिकायत के अलावा पुलिस की सहायता और सुझाव के लिए भी प्रयोग किया जाएगा। शहर में यदि आप गाड़ी में जा रहे हैं या फिर सड़क के किनारे से पैदल, आपको लगता है कि किसी वजह से ट्रैफिक जाम लगा हुआ है, इसकी फोटो खींचकर इस वाट्सएप नंबर पर दें। सड़क के किनारे किसी ने गलत गाड़ी पार्क की है या कोई तेज रफ्तार से वाहन चला रहा है तो इसकी सूचना भी तुरंत इस वाट्सएप नंबर पर लोग शेयर कर सकते हैं। कार्ट रोड स्थित ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिलेगी। यहां से बाइकर्स तुरंत स्पॉट पर पहुंचेंगे। इससे पहले पुलिस जवानों की वायरलैस पर ही मैसेज भेज दिया जाएगा ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा सके।

loksabha election banner

शहर में अकसर देखने को मिलता है कि सड़क पर जाम लगा हुआ है, इसकी वजह नियमों का उल्लंघन होता है। कई बार लोगों की शिकायत रहती है कि मौके पर पुलिस जवान मौजूद ही नहीं थे। अब ऐसे मामलों पर पूरी तरह से मॉनीटरिग रखी जा सकती है। ऐसे काम करेगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि लोग वाट्सएप नंबर पर शिकायत के अलावा सुझाव भी दे सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम में एक अधिकारी इस नंबर की मॉनीटरिग करेगा। शिकायत मिलने के कुछ ही मिनट बाद कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी संबंधित स्थान पर तैनात यातायात पुलिस कर्मचारी को यातायात व्यवस्थित करने संबंधित जरूरी दिशानिर्देश देगा। पुलिस जवान को मौके पर जाम की समस्या को खत्म करवा इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में देनी होगी। वहीं जिन स्थानों पर यातायात पुलिस की तैनाती नहीं होगी वहां पर बाइकर्स को मौके पर भेज यातायात व्यवस्था करवाने की योजना है। यह होगा फायदा

इस नई व्यवस्था से शहर के उन स्थानों की पहचान होगी जहां ट्रैफिक जाम की समस्या अधिक होती है। वहीं इससे वे लोग भी पकड़ में आएंगे जो ऑन ड्यूटी इधर-उधर चले जाते हैं। लोग इस पर पार्किग, जाम लगने के कारण और उसे कैसे दूर किया जा सकता है इस पर भी सुझाव दे सकते हैं। पुलिस ने वाट्सएप नंबर जारी किया है। शिमला शहर के अलावा जिलेभर से इस पर लोग अपनी शिकायत और सुझाव भेज सकते हैं। शिकायत आने के बाद तुरंत इस पर कार्रवाई होगी।

मोहित चावला, एसपी शिमला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.