Move to Jagran APP

राष्ट्रीय राजमार्गो व फोरलेन निर्माण कार्य में तेजी आएगी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र से प्रदेश में फोरलेन प्रोजेक्टों सहित रोपवे निर्माण कार्यो में तेजी लाने का आग्रह किया

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:21 AM (IST)
राष्ट्रीय राजमार्गो व फोरलेन निर्माण कार्य में तेजी आएगी
राष्ट्रीय राजमार्गो व फोरलेन निर्माण कार्य में तेजी आएगी

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र से प्रदेश में फोरलेन प्रोजेक्टों सहित रोपवे निर्माण कार्यो में तेजी लाने का आग्रह किया है। मंगलवार को उन्होंने नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं उच्च मार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर हिमाचल में चल रहे निर्माण कार्यो में तेजी लाने का मामला उठाया। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग परवाणू-सोलन, नेरचौक-पंडोह और कीरतपुर साहिब-नेरचौक के अलावा हाल ही में घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग पिंजौर-बद्दी-नालागढ़, मटौर-शिमला व पठानकोट-मंडी शामिल हैं। उन्होंने सभी राष्ट्रीय राजमार्गो की मरम्मत व जीर्णोद्धार का मुद्दा भी उठाया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में रोपवे प्रोजेक्टों के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन करने का आग्रह भी किया।

loksabha election banner

उन्होंने सरकारी, निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत बस अड्डे निर्माण कार्यो की स्वीकृति शीघ्र प्रदान करने की अपील की। मंत्री को बताया गया कि मनाली, हमीरपुर और बद्दी में चिह्नित स्थानों की मंत्रालय को रिपोर्ट भी सौंप दी है। ड्राइविंग और शोध संस्थान का कार्य भी पूरा होने वाला है। इसके लिए शेष राशि का आवंटन शीघ्र करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने तादी-संसारी नाला राज्यमार्ग को नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया। समदो-काजा-ग्रांफू सड़क को सीमा सड़क संगठन से राज्य लोक निर्माण विभाग को देने की अपील की। वहीं क्यारलीघाट-शिमला बाईपास के रखरखाव व अन्य कार्यो के लिए धनराशि मांगी। सीएम ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से स्वारघाट-नेरचौक के हिस्से को स्तरोन्नत करने के लिए निधि उपलब्ध करवाने व कुल्लू-मनाली एनएच के लिए 7.50 करोड़ रुपये देने का आग्रह किया।

गडकरी ने अधिकारियों को लंबित मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए और राष्ट्रीय राजमार्ग, परवाणू-सोलन की फोरलेनिंग का कार्य मार्च तक पूरा करने को कहा। उन्होंने शिमला-ढली बाईपास कार्य को फिर शुरू करने के मामले को एक सप्ताह के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मटौर-शिमला एनएच के फोरलेनिंग का कार्य राज्य सरकार द्वारा विचार विर्मश कर लिए निर्णय से केंद्र को अवगत करवाने को कहा। शिमला में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग के मंत्रालय का पे एंड अकाउंट का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने को स्वीकृति दे दी। मंत्री ने समदो-काजा-ग्रांफू सड़क को राज्य लोक निर्माण विभाग को सौंपने की माग भी मान ली।

----------------

आज शाह, नड्डा से हो सकती है मुलाकत

मुख्यमंत्री बुधवार को नई दिल्ली में भाजपा के आला नेताओं से मिलेंगे। इस दौरान उनका केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मिलने का कार्यक्रम है। जयराम वीरवार को शिमला लौटेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.