Move to Jagran APP

शिक्षा का उद्देश्य समाज को मजबूत बनाना है : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि छात्र परिषद के प्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करेंगी।

By Edited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 10:32 AM (IST)
शिक्षा का उद्देश्य समाज को मजबूत बनाना है : मुख्यमंत्री
शिक्षा का उद्देश्य समाज को मजबूत बनाना है : मुख्यमंत्री

शिमला, जागरण संवाददाता। सेंट बीड्ज कॉलेज में छात्रा परिषद का शपथ ग्रहण समारोह वीरवार को हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

loksabha election banner

प्रधानाचार्य सिस्टर बीना जॉन ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कॉलेज की विभिन्न उपलब्धियों का विस्तृत ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि कॉलेज का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए प्रेरित करना है। प्रधानाचार्य ने छात्रा परिषद को शपथ भी दिलाई।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छात्राओं से कहा कि प्रदेश सरकार राजकीय सहायता प्राप्त सेंट बीड्ज कॉलेज को पर्याप्त अनुदान तथा स्टॉफ उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी, ताकि कॉलेज प्रदेश में एक उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान बन सके। शिक्षा का उद्देश्य व्यक्ति और समाज को मजबूत बनाना होना चाहिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राजकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों को 95 प्रतिशत अनुदान प्रदान कर रही है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि धनराशि के अभाव में विद्यार्थियों का अध्ययन प्रभावित न हो। सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा क्षेत्र के लिए 7044 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

कॉलेज ने अपने पुराने वैभव को कायम रखा है, जो कॉलेज के अध्यापकों और विद्यार्थियों के लिए गौरव की बात है। प्रदेश सरकार लड़कियों की शिक्षा और उन्हें अधिकार प्रदान करने पर विशेष बल दे रही है।

सरकार ने विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए 10 आवासीय विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इन 10 आवासीय स्कूलों में से पाच स्कूल छात्राओं के लिए खोले जाएंगे। नशीली दवाओं का दुरुपयोग प्रदेश और देश के लिए सबसे बड़े खतरे के रूप में उभरा है। इस सामाजिक बुराई से सामुहिक प्रयासों से निपटा जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों का समाज से इस बुराई को दूर करने के लिए आगे आने का आह्वान किया। प्रदेश में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए विद्यार्थियों से आगे आने का आग्रह किया।

स्वच्छ समाज की स्थापना के लिए विद्यार्थियों को सामाजिक दायित्व में भागीदारी सुनिश्चित बनाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने छात्रा परिषद की सदस्यों को सम्मानित किया तथा उनके सुखद भविष्य तथा सफल सत्र की शुभकामना दी। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि छात्र परिषद के प्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करेंगी।

जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली छात्राओं को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि यह कॉलेज न केवल कला संकाय के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है, बल्कि पिछले वर्षो में यह कॉलेज विज्ञान संकाय के बेहतरीन बनकर उभर कर सामने आया है। इस मौके पर विधायक राकेश पठानिया भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.