Move to Jagran APP

Cabinet Decisions Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश में एक फरवरी से खुलेंगे स्‍कूल 27 जनवरी से स्‍कूल जाना होगा शिक्षकों को

अंतत हिमाचल प्रदेश सरकार ने तय किया कि पांचवीं कक्षा और आठवीं से लेकर दस जमा दो कक्षाओं के विद्यार्थी नियमित रूप से स्‍कूल आकर पढ़ाई करेंगे। शिक्षकों को 27 जनवरी से स्‍कूल पहुंचना होगा। एसओपी का पूरा ध्‍यान रख कर ही शिक्षा को पटरी पर लौटाया जाएगा।

By Navneet ShramaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 03:38 PM (IST)
Cabinet Decisions Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश में एक फरवरी से खुलेंगे स्‍कूल 27 जनवरी से स्‍कूल जाना होगा शिक्षकों को
शिमला में शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक की अध्‍यक्षता करते मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर।

शिमला, राज्‍य ब्‍यूरो। अंतत: हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्‍कूल खोलने का निर्णय ले लिया है। पांचवीं, आठवीं, नवीं के साथ ही दसवीं, दस जमा एक और दस जमा दो की कक्षाएं एक फरवरी से शुरू हो जाएंगी। यह व्‍यवस्‍था  ग्रीष्‍मकालीन अवकाश वाले स्‍कूलों के लिए है। शरद अवकाश वाले स्‍कूलों के लिए कक्षाएं 15 फरवरी से खुलेंगी। राज्‍य के आइटीआइ, तकनीकी संस्‍थानों और तकनीकी विश्‍वविद्यालय में भी पढ़ाई एक फरवरी से शुरू हो जाएगी। डिग्री कॉलेज आठ फरवरी से खोले जाएंगे। स्‍कूलों शिक्षक एवं गैर शिक्षक वर्ग को 27 जनवरी से स्‍कूल जाना होगा। यह फैसले मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए हैं। बैठक अभी जारी है। इसके साथ ही बच्‍चों के स्‍कूल जाने का रास्‍ता साफ हो गया है। हालांकि स्‍कूलों में एसओपी का पूरा ध्‍यान रखना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

इससे पूर्व भी प्रदेश सरकार ने स्‍कूल खोलने का फैसला लिया था लेकिन कोरोना के मामलों में अप्रत्‍याशित बढ़ोतरी के कारण स्‍कूल पुन: बंद कर दिए गए थे। क्‍योंकि कई शिक्षक पॉजिटिव पाए गए थे। लेकिन अब क्‍योंकि वैक्‍सीन भी आ रही है और कोरोना के मामले भी बेहद कम आ रहे हैं। वीरवार को प्रदेश में केवल 811 एक्टिव मामले थे।

गौरतलब है कि स्‍कूल करीब एक साल से बंद थे। मंत्रिमंडल की बैठक करीब दस बजे राज्य सचिवालय में आरंभ हुई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल, सामाजिक न्याय मंत्री सरवीण चौधरी, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी व वन मंत्री राकेश पठानिया मौजूद नहीं थे। इस बैठक में स्कूलों को खोलने से लेकर प्रदेश में फैल रहे बर्ड फ्लू को लेकर चर्चा हुई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 21 जनवरी तक पंचायती राज चुनाव में शिक्षक व्यस्त हैं। चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद स्कूलों में सैनिटाइजेशन प्रक्रिया होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.