जागरण संवाददाता, शिमला : बीएसएनएल ग्रामीण व दूरवर्ती क्षेत्रों में कस्टमर आधार को मजबूत करने के लिए मोबाइल नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। अकेले शिमला दूरसंचार जिला में 3जी के 66 बीटीएस लगाने का लक्ष्य है। इनमें 30 बीटीएस 15 दिन में तैयार किए गए हैं। इनका उद्घाटन पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा बीते दिनों किया गया।

शिमला में पत्रकारों से बातचीत में शिमला दूरसंचार जिला के महाप्रबंधक एमसी सिंह ने बताया कि ग्रामीण उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया है। डाटा व वायस की 3जी सेवाओं को पंचायत प्रतिनिधियों से उद्घाटन करवा कर बीएसएनएल नें ग्रामीणों से जुड़ने का प्रयास किया है। प्रधान, उपप्रधान व सचिव का वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, ताकि पंचायत को योजनाओं व प्लान की नवीनतम जानकारी मिल सके। जिला के ऊपरी क्षेत्रों में चौपाल, ठियोग, कोटखाई, रामपुर, निरमंड में यह बीटीएस चलाए गए हैं। रिकागपियो में सात बीटीएस लगाने का कार्य पर चल रहा है। इन्हें जल्द चालू कर दिया जाएगा। इसके अलावा गुम्मा व शिलानबाग में 2जी बीटीएस को अपग्रेड कर 3जी में बदला गया है।

एमसी सिंह ने बताया कि इन दिनों बीएसएनएल ने कई आकर्षक प्लान उपभोक्ताओं के लिए पेश किए हैं। प्लान-99 में किसी भी नेटवर्क में असीमित कॉलिंग 26 दिन के लिए दी गई है। प्लान-118 में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 1 जीबी डाटा, प्लान-186 में असीमित कॉलिंग के साथ 3जीबी डाटा रोज, जबकि प्लान 429 में असीमित कॉलिंग व डाटा 81 दिन के लिए दिया गया है।

Posted By: Jagran