जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में सप्ताहांत पर बरसात शुरू होने के बावजूद काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। शनिवार को शिमला के रिज मैदान व मालरोड पर सैलानियों की भीड़ दिखी। हजारों की तादाद में सैलानी रिज मैदान पर चहल-कदमी करते दिखे। पिछले दिनों शहर का तापमान भी बढ़ गया था, ऐसे में लोग गर्मी महसूस कर रहे थे, लेकिन अब वर्षा के बाद मौसम में ठंडक आ गई है। मैदानी इलाकों के कुछ स्थानों पर अभी भी गर्मी ज्यादा है। गर्मी भरे इलाकों से राहत पाने के लिए इन दिनों पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं।

शिमला में होटल व गेस्ट हाउस भी पैक हो गए हैं। सामान्य दिनों में होटलों में आक्युपेंसी 30 से 40 तो सप्ताहांत पर 60 से 70 प्रतिशत तक पहुंच रही है। सप्ताहांत कारोबारियों को भी राहत दे रहा है। सैलानियों के साथ उनके बच्चे भी शिमला के सुहावने मौसम का आनंद लेने पहुंच रहे हैं। कई ग्रीष्मकालीन स्कूलों में छुट्टियां पड़ गई हैं, इसके कारण भी पर्यटकों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही हैं। शहर के अलावा सैलानी घूमने के लिए नालदेहरा, कुफरी, नारकंडा में जा रहे हैं। इस दौरान पर्यटकों ने वादियों को निहारा। लिफ्ट में भी सैलानियों की लग रही कतारें

शनिवार को लिफ्ट के पास भी सैलानियों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिली। लिफ्ट के पास सैलानियों की लंबी कतारें लगी रहीं। साथ ही पार्किग भी पर्यटकों के वाहनों से पैक हो गई हैं। सैलानी शिमला के जाखू व कालीबाड़ी मंदिर में भी माथा टेकने के लिए पहुंचे। रविवार को जाखू मंदिर में सैलानियों की लंबी कतारें देखने को मिलती हैं।

Edited By: Jagran