जागरण संवाददाता, शिमला : राज्य विद्युत लिमिटेड की ओर से सार्वजनिक बातचीत कार्यक्रम के तहत सोमवार को एक जागरूकता बैठक का आयोजन विद्युत मंडल कुमारसैन के तहत राजकीय उच्च विद्यालय थानेधार जिला शिमला में किया गया। बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक संपर्क) अनुराग पराशर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा रूफ टॉप सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना पूरे प्रदेश में चलाई गई है और राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड ने प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं से रूफटॉप सौर ऊर्जा नीति का लाभ उठाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि रूफटॉप सौर ऊर्जा नीति के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने घर की छत पर रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकता है। इस नीति में भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय से 70 प्रतिशत केंद्रीय वित्तीय सहायता उपलब्ध है। औद्योगिक और वाणिज्यिक संस्थान के मामले में केंद्रीय वित्तीय सहायता उपलब्ध नहीं है। लाभार्थी को पहले हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड से उनके प्रारूप पर सहमति लेनी होगी जो कि हिमऊर्जा, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड और हिमाचल प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इस अवसर पर विद्यालय के मुख्य अध्यापक अशोक मैहता ने स्कूल में इस तरह की जागरूकता बैठक के आयोजन के लिए राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड का धन्यवाद किया। उपमंडल थानेधार के सहायक अभियंता ई. राजेश्वर दयाल सरकैक ने कहा कि विद्युत बचत, विद्युत भार, विद्युत उपकरणों से सुरक्षा व विद्युत संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई और इस अवसर पर विद्युत कनिष्ठ अभियंता ई. देव कुमार व सुंदर जिष्टू सहित स्कूल के सभी अध्यापक भी उपस्थित थे।

ऑनलाइन करवाएं विद्युत बिल जमा

अनुराग पराशर ने कहा कि उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से भी अपना विद्युत बिल जमा करवा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को पहले राज्य विद्युत बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा। यहा पर रजिस्ट्रेशन या बिना रजिस्ट्रेशन विद्युत बिलों की अदायगी हो सकती है।

Posted By: Jagran