Move to Jagran APP

शहर में नहीं मिले 3500 कनेक्शनों के मालिक

शहर में 3500 पानी के कनेक्शनों की पूरी जानकारी शिमला जल प्रबंधन

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 04:05 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 04:05 AM (IST)
शहर में नहीं मिले 3500 कनेक्शनों के मालिक
शहर में नहीं मिले 3500 कनेक्शनों के मालिक

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में 3500 पानी के कनेक्शनों की पूरी जानकारी शिमला जल प्रबंधन निगम के हाथ नहीं लगी है। इन लोगों को सालों से पानी की आपूर्ति हो रही है लेकिन बिल नहीं मिल रहा है। निगम के अतिरिक्त महाप्रबंधक गोपाल कृष्ण ने अपील की है कि लोग खुद आकर उन्हें बताएं। इससे उनका रिकॉर्ड बनाने से लेकर बिल जारी करने में सुविधा होगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि लोग निगम के छह केंद्रों में जाकर अपना नाम, पता व कनेक्शन से संबंधित जानकारी बताएं। इसके बाद कंपनी के कर्मचारी कनेक्शन को वेरिफाई कर बिल जेनरेट करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रबंधन को शहर में पानी के कनेक्शनों को ढूंढने में दिक्कत हो रही है। तीन साल पहले पानी की पूरी सप्लाई का जिम्मा नगर निगम ने संभाला था। एसजेपीएनएल के पास इसका अधिकार आने के बाद बिना रिकॉर्ड के 13,576 कनेक्शनों को वेरिफाई किया जा रहा है। इनमें से करीब 3500 कनेक्शन नहीं मिले हैं। वेरिफिकेशन के काम में कंपनी की टीमें जुटी हुई हैं। इस प्रक्रिया के दौरान कई घर बंद मिले और कई जगहों पर मीटर टूटे हुए मिले। नगर निगम के समय पानी से करीब 22 करोड़ की आय होती थी, जो बढ़कर 28 करोड़ रुपये हो चुकी है।

होटलों में 17 कनेक्शनों का नहीं पता

शिमला शहर में होटलों के पास करीब 685 कनेक्शन हैं। इनमें से कंपनी ने 666 कनेक्शनों को वेरिफाई कर लिया है, जबकि 17 कनेक्शनों का पता नहीं चला है। कंपनी का कहना है कि होटल कारोबारियों को 31 मार्च 2019 के बाद अभी तक पानी के बिल जारी नहीं किए गए हैं। कोरोना काल की अवधि के पानी के बिल होटलों से इंस्टॉलमेंट में लिए जाएंगे और बाकी के बिल होटल मालिकों को तय दर के हिसाब से चुकाने होंगे।

ठंड के कारण टूटे मीटर ही निश्शुल्क बदले जाएंगे

शिमला में सर्दियों के समय ठंड के कारण टूटे मीटरों को कंपनी निश्शुल्क रिप्लेस करेगी, जबकि अन्य कारणों से खराब या टूटे मीटरों को रिप्लेस करने के लिए कंपनी उपभोक्ताओं से पैसा वसूलेगी। एजीएम का कहना है कि करीब 200 से 300 मीटर वेरिफिकेशन में टूटे पाए गए हैं।

2022 तक 24 घंटे पानी देने का लक्ष्य

कंपनी ने दावा किया कि 2022 तक शहर में 24 घंटे पानी देने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। उपभोक्ताओं को नियमित मीटर रीडिग के हिसाब से बिल जारी किए जाएंगे। सात हजार मीटरों की खरीद के लिए टेंडर कर दिया है। 500 मीटर पहले चरण में मंगवाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.