Move to Jagran APP

एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी रखेगी स्कूलों में 7852 मल्टी टास्क वर्कर

सरकारी स्कूलों में सरकार अंशकालीन मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करेगी

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 09:01 PM (IST)
एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी रखेगी स्कूलों में 7852 मल्टी टास्क वर्कर
एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी रखेगी स्कूलों में 7852 मल्टी टास्क वर्कर

जागरण संवाददाता, शिमला : सरकारी स्कूलों में सरकार अंशकालीन मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करेगी। स्कूलों में 7852 पदों को भरा जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने भर्ती के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके लिए एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी में ब्लॉक एलिमेंट्री ऑफिसर या स्कूल प्रधानाचार्य व मुख्य अध्यापक सदस्य सचिव होंगे। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष को कमेटी में बतौर सदस्य शामिल किया जाएगा। इन्हें 5625 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। यह मानदेय शैक्षणिक सत्र के दौरान 10 माह का ही दिया जाएगा।

loksabha election banner

स्कूलों में मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती कमेटी के अनुमोदन के आधार पर ही होगी। प्रदेश सरकार ने भर्ती के लिए नियम और शर्ते भी तय कर दी है। इसके तहत मल्टी टास्क वर्कर संबंधित पंचायत या शहरी निकाय का होना चाहिए। यदि संबंधित पंचायत व गाव में पात्र अभ्यर्थी नहीं है तो साथ लगती पंचायत के अभ्यर्थी को भी नौकरी पर रखा जा सकता है। यदि किसी स्कूल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी वाटर कैरियर पहले से तैनात हैं तो वहा पर पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की नियुक्ति नहीं होगी। पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। शिक्षा उपनिदेशक खाली पद भरने के लिए मंजूरी देंगे। इसके लिए उन्हें निदेशालय से भी मंजूरी लेनी होगी। स्कूल के नोटिस बोर्ड पर भी विज्ञापन की कॉपी लगानी होगी। अभ्यर्थी सादे कागज पर आवेदन कर सकेगा। प्रमाणपत्रों की स्वयं सत्यापित फोटो कॉपी लगानी होगी। इन आवेदनों को कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने भर्ती के लिए अंकों का निर्धारण भी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.