Move to Jagran APP

जेल भेजे निलंबित स्वास्थ्य निदेशक, ऑडियो रिकॉर्ड करने वाले से पूछताछ

ऑडियो मामले से सरकार और संगठन दोनों की साख सवालों के घेरे में है। मौजूदा सरकार ने ही डॉ. अजय गुप्ता को निदेशक की कुर्सी पर बैठाया था। तब इनमें कोई खोट नजर नहीं आया। बताते हैं कि बाद में संगठन के एक नेता ने निदेशक की सत्ता के लिए खाद पानी का काम किया। हालांकि इसमें दोनों पक्षों के हित जुड़े रहे। गुप्ता पहले दोनों को ही ठीक लग रहे थे। इस अधिकारी की दो नेताओं से काफी नजदीकियां रही। सब कुछ ठीक चल रहा था सूत्रों के अनुसार बात वहां बिगड़ी जब निदेशक सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखाने लगा। इससे सरकार और संगठन के नेताओं के बीच काफी ठन गई। इसी का नतीजा निकला कि कथित भ्रष्टाचार उजागर करने के लिए सरकार ने विजिलेंस इन्क्वायरी के निर्देश दिए। बड़े नेताओं पर जांच की आंच शायद ही पहुंचे क्योंकि इससे कई राज खुलने की संभावना रहेगी और ये राज स

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 10:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 10:09 PM (IST)
जेल भेजे निलंबित स्वास्थ्य निदेशक, ऑडियो रिकॉर्ड करने वाले से पूछताछ
जेल भेजे निलंबित स्वास्थ्य निदेशक, ऑडियो रिकॉर्ड करने वाले से पूछताछ

ऑडियो मामला

loksabha election banner

-आइजीएमसी से मिली छुट्टी, सब जेल कैथू भेजे डॉ. अजय गुप्ता

-मोबाइल फोन भी जब्त कर जुन्गा लैब भेजा राज्य ब्यूरो, शिमला : लेन-देन के आरोप में घिरे निलंबित स्वास्थ्य निदेशक डॉ. अजय गुप्ता को सोमवार को दोपहर बाद इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला से छुट्टी मिलते ही जेल भेज दिया गया। वहीं, ऑडियो क्लिप मामले में विजिलेंस ब्यूरो ने जांच तेज कर दी है। इसे रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति से सोमवार को पूछताछ की गई। उसका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया है।

ऑडियो वायरल होने के बाद विजिलेंस ने डॉ. अजय गुप्ता को गिरफ्तार किया था। डायबीटिज के कारण वह आइजीएमसी में भर्ती हो गया था। सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद आरोपित को सब जेल कैथू भेजा गया है। न्यायिक हिरासत की अवधि खत्म होने के कारण मंगलवार को उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

इस बीच विजिलेंस ने ऑडियो बनाने वाले व्यक्ति से सोमवार को पूछताछ की। उसका मोबाइल फोन जब्त कर परीक्षण के लिए जुन्गा स्थित फॉरेंसिक लैब भेजा है। विजिलेंस की विशेष जांच इकाई के अधिकारियों ने कई घंटे तक पूछताछ की। किस-किस नेताओं से वह संपर्क में रहा, निदेशक को घूस देने के पीछे की क्या योजना थी, किन-किस प्रकार की खरीद में वह जुड़ा रहा, इत्यादि सवाल को पूछे गए। सूत्रों के बताया कि उसने कुबूल किया है कि ऑडियो वार्तालाप को उसी ने रिकॉर्ड किया था।

-----------

चंडीगढ़ में रहने वाले व्यक्ति तलब

राज्य विजिलेंस एवं भ्रटाचार निरोधक ब्यूरो ने चंडीगढ़ में रहने वाले व्यक्ति को पूछताछ के लिए तलब किया है। फिलहाल जांच एजेंसी कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड को भी बारीकी से खंगाल रही है। दूरसंचार कंपनियों ने कॉल डिटेल का ब्योरा मांगा है।

--------------

सरकार व संगठन की साख पर सवाल

ऑडियो मामले से सरकार और भाजपा संगठन की साख सवालों के घेरे में है। मौजूदा सरकार ने ही डॉ. अजय गुप्ता को निदेशक बनाया था। सूत्रों के अनुसार जब निदेशक सरकार के आदेश को ठेंगा दिखाने लगा तो उसकी सरकार व संगठन के नेताओं से ठन गई। इसके बाद ही कथित भ्रष्टाचार उजागर करने के लिए सरकार ने विजिलेंस जांच के निर्देश दिए। बड़े नेताओं तक जांच की आंच शायद ही पहुंचे क्योंकि इससे कई राज खुलने की संभावना रहेगी और ये सरकार के लिए भी संकट पैदा कर सकते हैं।

---------

ऑडियो में जिस दूसरे व्यक्ति की आवाज है, उससे साथ पूछताछ की गई है। उसने ऑडियो रिकॉर्ड करने की बात कबूल ली है। उसका मोबाइल फोन भी जब्त किया गया है। इसे परीक्षण के लिए फॉरेंसिक साइंस लैब जुन्गा भेजा गया है।

-अनुराग गर्ग, एडीजीपी विजिलेंस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.