Move to Jagran APP

Corona virus : 83 लोगों पर डॉक्टरों की नजर, हिमाचल लौटे लोगों को निर्देश जारी

Corona virus हिमाचल में डॉक्‍टर चीन व अन्‍य देशों से लौट रहे लोगों पर खास नजर रख रहे हैं और उनके लिए निर्देश भी जारी किये हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 07:42 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 07:42 AM (IST)
Corona virus : 83 लोगों पर डॉक्टरों की नजर, हिमाचल लौटे लोगों को निर्देश जारी
Corona virus : 83 लोगों पर डॉक्टरों की नजर, हिमाचल लौटे लोगों को निर्देश जारी

शिमला, राज्य ब्यूरो। चीन व कोरोना वायरस प्रभावित अन्य देशों से हिमाचल लौटे 83 लोगों के स्वास्थ्य पर डॉक्टर उनके घर पर नजर रख रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 15 जनवरी के बाद हिमाचल लौटे लोगों को निर्देश जारी किए हैं कि वे अपना टेस्ट करवाएं।

loksabha election banner

कोरोना प्रभावित देशों से आए सभी लोगों के स्वास्थ्य पर डॉक्टर 28 दिनों के लिए नजर रख रहे हैं। इनमें शिमला से 14, सोलन से 15, कांगड़ा से 12, बिलासपुर से आठ, चंबा से छह, हमीरपुर से सात और बाकी अन्य जिलों के लोग शामिल हैं। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोग इसके लक्षणों के साथ बचाव के संबंध में जानकारी ले रहे हैं। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल में भी अभी हालात सामान्य नहीं हुए हैं, चीन में योग शिक्षक रजनीश को भी चीन न लौटने की सलाह दी गयी है, रजनीश हिमाचल के रहने वाले हैं और 12 जनवरी को एक माह के अवकाश पर हिमाचल आए थे। रजनीश के अलावा भी चीन से सात और योग शिक्षक भी हिमाचल आये हुए थे। कोरोना वायरस के फैलने के बाद से ये लोग यहीं रह रहे हैं। इन लोगों पर भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर रखे हुए है। 

बता दें कि कोरेाना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन में एक शहर से दूसरे शहर तक जाने के लिए रोक लगी हुई है। योग सीखने और सिखाने वालों के वी-चैट ग्रुप के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरुक किया जा रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि योग व व्यायाम हमारे शरीर को मजबूत बनाता है जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। संक्रमण होने पर सब्जियों और दालों को अपने भोजन से दूर नहीं करना चाहिये। 

Corona virus: सामान्य नहीं हुए हालात, योग शिक्षक को चीन न लौटने का आया फोन

 कुल्लू से बिजली महादेव मंदिर तक जल्द बनेगा रोप-वे, बढ़ेगा पर्यटन कारोबार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.