Move to Jagran APP

सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता होगा जमा दो स्कूल में उपप्रधानाचार्य

प्रदेश के स्कूल प्रवक्ताओं को सरकार ने बड़ी सौगात दी है। अब हरेक जमा दो स्कूलों में एक उपप्रधानाचार्य होगा। सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता उप प्रधानाचार्य कहलाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 10:03 PM (IST)
सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता होगा जमा दो स्कूल में उपप्रधानाचार्य
सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता होगा जमा दो स्कूल में उपप्रधानाचार्य

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के स्कूल प्रवक्ताओं को सरकार ने बड़ी सौगात दी है। अब हर जमा दो स्कूल में उपप्रधानाचार्य होंगे। सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता उपप्रधानाचार्य कहलाएंगे। इससे 1800 से अधिक प्रवक्ताओं को नया पदनाम मिलेगा। हिमाचल में 1800 से अधिक जमा दो (राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक) स्कूल हैं। इस संबंध में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया गया।

prime article banner

बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में प्रवक्ताओं में से सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता को उपप्रधानाचार्य नामित करने का भी निर्णय लिया गया। ये प्रवक्ता नामित होंगे, इसलिए सरकार पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। अगर डेजीगनेट शब्द होता तो फिर उस सूरत में वे वित्तीय लाभों के हकदार भी होते। प्रदेश में उपप्रधानाचार्य नामित करने की व्यवस्था पहली बार लागू होगी। इस निर्णय से स्कूल प्रवक्ता संघ की मांग पूरी हो गई है। संघ ने पिछले साल पालमपुर में राज्यस्तरीय अधिवेशन आयोजित किया था। इसमें मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री भी थे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सबसे वरिष्ठ प्रवक्ता को उपप्रधानाचार्य नामित करने की घोषणा की थी। अब इस घोषणा पर अमल हो गया है। जमा दो स्कूलों में नियुक्त किए थे हेडमास्टर

पूर्व भाजपा सरकार ने जमा दो स्कूलों में वर्ष 2002 में हेडमास्टर यानी मुख्य अध्यापक नियुक्त किए थे। वहां तैनात शिक्षकों का वेतन इनके हस्ताक्षर से जारी होता था। इस पर विवाद हो गया था। असल में हाई स्कूल खाली हो गए थे और जमा दो स्कूलों में इनकी तैनाती की गई थी। इसके बाद कांग्रेस ने सत्ता में आने पर भाजपा के फैसले को पलट दिया था। स्कूल प्रवक्ता संघ ने किया फैसले का स्वागत

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में उपप्रधानाचार्य के पद नामित करने के मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया है। अध्यक्ष केसर सिंह, महासचिव संजीव ठाकुर, चेयरमैन विनोद बनियाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप शर्मा, वित्त सचिव धीरज व्यास, प्रेस सचिव प्रेम शर्मा व जिला अध्यक्षों ने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का धन्यवाद किया। मुख्यमंत्री ने पिछले साल 23 नवंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में उपप्रधानाचार्य के पद नामित करने की घोषणा की थी। इसी कार्यक्रम में स्कूल प्रवक्ता पद की बहाली की घोषणा भी की गई थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार शेष बची घोषणा को भी जल्द लागू करेगी। उन्होंने सरकार का आभार जताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.