Move to Jagran APP

अन्य राज्यों के व्यक्तियों की नहीं पहचान, पुलिस अनजान

शहर में सैकड़ों अन्य राच्य के लोग बिना पंजीकरण के रह रहे हैं, लेकिन पुलिस अनजान बनी बैठी है। ऐसी लापरवाही से लोगों की सुरक्षा खतरे में हैं। सुंदरनगर एक व्यवसायिक कस्बा होने के कारण राजस्थान, दि?ी, हरियाणा, असम, छत्तीसगढ़, उतर प्रदेश, बिहार, पंजाब सहित अन्य राच्यों के लोग यहां काम करने पहुंचते हैं। कई विद्युत प्रोजेक्टों में काम कर रहे हैं। सैकड़ों थाना में पंजीकृत नहीं है और बिना पहचान के यहां रह रहे हैं। अधिकतर छोटे कारोबारी शामिल हैं जो सीजनल यहां पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 03:47 PM (IST)
अन्य राज्यों के व्यक्तियों की नहीं पहचान, पुलिस अनजान
अन्य राज्यों के व्यक्तियों की नहीं पहचान, पुलिस अनजान

रजनीश हिमालयन, सुंदरनगर

prime article banner

सुंदरनगर शहर में सैकड़ों अन्य राज्यों के लोग बिना पंजीकरण के रह रहे हैं। लेकिन पुलिस विभाग अनजान है। ऐसी लापरवाही से लोगों की सुरक्षा खतरे में है। सुंदरनगर के व्यावसायिक कस्बा होने के कारण यहां राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, असम, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब सहित अन्य राज्यों के लोग काम करने के लिए पहुंचते हैं। कई लोग विद्युत प्रोजेक्टों में काम कर रहे हैं। अधिकतर छोटे कारोबारी शामिल हैं जो सीजनल यहां पहुंचते हैं। तीन से छह महीने मजदूरी करने के बाद लौट जाते हैं।

सुंदरनगर के दो पुलिस थानों व तीन पुलिस चौकियों में अन्य राज्यों के 2293 लोग पंजीकृत हैं। बीएसएल कॉलोनी पुलिस थाना सुंदरनगर में 248 पंजीकृत हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर के नौ, उत्तर प्रदेश के 191, झारखंड के 34, मध्यप्रदेश का एक और पश्चिम बंगाल के 13 व्यक्ति पंजीकृत हैं। सुंदरनगर पुलिस थाना में 1813 व्यक्तियों ने पंजीकरण करवाया है। निहरी पुलिस चौकी में अन्य राज्यों के 40 और हिमाचल के अन्य जिलों से आए 27 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। सलापड़ पुलिस चौकी में 63 व्यक्ति पंजीकृत हैं। लेकिन इनमें से कुछ लौट गए हैं। अब 24 व्यक्ति पंजीकृत हैं। डैहर पुलिस चौकी में बिहार व उत्तर प्रदेश के 88, पंजाब के 42, नेपाल व हरियाणा के 12, कोलकता के 14 और जम्मू-कश्मीर के 12 व्यक्ति पंजीकृत हैं।

----------------

कारोबारी की हत्या कर फरार हुआ था मजदूर

चार नवंबर की रात को असम निवासी परवेश हुसैन लश्कर मालिक श्याम लाल की हत्या कर फरार हो गया था। इसका का न तो पुलिस थाना में नाम पंजीकृत था और न ही कनैड़ में कोई जानता था। आपराधिक वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित परवेश फरार हो गया था। लेकिन मोबाइल फोन लोकेशन से पुलिस ने उसे 30 घंटे के अंदर राजस्थान के अमजेरपुर से पकड़ लिया था।

-------------

पुलिस थाना में अन्य राज्यों के व्यक्तियों के पंजीकरण के लिए अलग-अलग रजिस्टर लगाए हैं। वर्तमान में भी थाना में व्यक्ति पंजीकरण के लिए पहुंच रहे हैं। अगर कोई बिना पंजीकरण के पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी।

-कमलकांत, एसएचओ, बीएसएल कॉलोनी पुलिस थाना सुंदरनगर।

------------

अन्य राज्यों के व्यक्ति तुरंत पंजीकरण करवाएं। अगर कोई बिना पहचान बताए रहते पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। उच्च अधिकारियों से आदेश मिले चुके हैं।

-गुरवचन ¨सह, एसएचओ, पुलिस थाना सुंदरनगर।

------------------

अन्य राज्य के लोगों ने पंजीकरण करवाया है। जांच भी की जा रही है। बिना पंजीकरण कोई पकड़ा गया तो कार्रवाई की जाएगी।

-तरनजीत ¨सह, डीएसपी, सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.