Move to Jagran APP

सफेद हाथी बना पेयजल भंडारण टैंक

नाचन हलके की बग्गी पंचायत में लगभग सात साल पहले बने पेयजल भंडारण टैंक में पानी की एक बूंद तक नहीं गिरी है। निर्माण कार्य पूरा होने के बावजूद यहां पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है। इससे यह टैंक शोपीसी बनकर रह गया है और ग्रामीण पर्याप्त पेयजल से वंचित हो रहे हैं। आइपीएच विभाग ने पानी के भंडारण के लिए

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 04:36 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 04:36 PM (IST)
सफेद हाथी बना पेयजल भंडारण  टैंक
सफेद हाथी बना पेयजल भंडारण टैंक

बबलू भारद्वाज, बग्गी

loksabha election banner

नाचन हलके की बग्गी पंचायत में लगभग सात साल पहले बने पेयजल भंडारण टैंक में पानी की एक बूंद तक नहीं गिरी है। निर्माण कार्य पूरा होने के बावजूद यहां पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है। इससे यह टैंक शोपीस बनकर रह गया है और ग्रामीण पर्याप्त पेयजल से वंचित हो रहे हैं। आइपीएच विभाग ने पानी के भंडारण के लिए बग्गी पंचायत के गुरु नानक गुरुद्वारे के पास 10 हजार लीटर की क्षमता वाला पेयजल भंडारन टैंक का निर्माण करवाया है। इसका निर्माण नेचुरल पेयजल योजना के तहत करवाया है। निर्माण कार्य पूरा होने के सात साल बाद भी विभाग इस टैंक से कनेक्शन नहीं दे पाया है। हालांकि विभाग ने टैंक से गांव बग्गी व बग्गी बाजार के साथ अन्य इलाकों में पाइप लाइन बिछा दी गई थी लेकिन पेयजल आपूर्ति शुरू न होने से शरारती तत्वों ने पाइप पर हाथ साफ कर दिया है। गर्मी में क्षेत्र में पेयजल समस्या रहती है। अगर टैंक में पानी का भंडारण किया जाता है तो ग्रामीणों को समस्या से निजात मिलेगी। बताया जा रहा है कि जिस जमीन पर टैंक का निर्माण किया है, उसके मालिक को अब तक इसका मुआवजा तक नहीं मिला है। जब टैंक बनाने के लिए जमीन चिह्नित की थी तो जमीन का मुआवजा देने की बात कही थी। पंचायत द्वारा कई बार इस बारे विभाग से बात की, लेकिन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। इससे लोगों में आइपीएच विभाग के प्रति आक्रोश है। स्थानीय पंचायत प्रधान अंजू देवी, उप प्रधान देवेंद्र शर्मा, वार्ड पंच दया राम आदि ने चेताया है कि अगर विभाग इस पेयजल स्कीम को जल्द चालू नहीं करता है तो लोग सड़क पर उतरने को मजबूर होंगे और विभाग के कार्यालय का घेराव करेंगे।

--------------------------

विभाग ने पेयजल का टैंक बनाया गया है। जमीन मालिक मुआवजा की मांग कर रहे हैं। मुआवजा की फाइल तैयार करके उच्च अधिकारियों को भेजी गई।

वीरेंद्र पठानिया, सहायक अभियंता आइपीएच विभाग उपमंडल बग्गी।

----------------------

विभाग की लापरवाही से न भूमि मालिक को मुआवजा मिला न ही पेयजल टैंक में पानी का भंडारण हुआ। विभाग के उच्च अधिकारियों ने इस मामले में चुप्पी साधी हुई है।

देवेंद्र शर्मा उप प्रधान ग्राम पंचायत बग्गी।

-------------------------

पेयजल संकट दूर करने के लिए टैंक का निर्माण करवाया है। जमीन मालिक के साथ जो वादा किया था उसे पूरा करके तुरंत कनेक्शन देकर लोगों को पेयजल सुविधा प्रदान करनी चाहिए।

अंजू देवी प्रधान ग्राम पंचायत बग्गी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.