Move to Jagran APP

दवाड़ा में ब्यास नदी का पानी मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचा

ब्यास नदी का पानी दवाड़ा के पास मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंच गया है। प्रशासन ने राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:07 PM (IST)
दवाड़ा में ब्यास नदी का पानी मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचा
दवाड़ा में ब्यास नदी का पानी मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचा

जेएनएन, मंडी। पिछले दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से ब्यास व ऊहल नदी में जलस्तर बढ़ गया है। दोनों नदियों में पानी की आवक में चार गुणा इजाफा होने से राज्य बिजली बोर्ड के 126 मेगावाट के लारजी बांध, पंजाब बिजली बोर्ड के शानन प्रोजेक्ट के बरोट बांध व बीबीएमबी के पंडोह बांध के गेट खोल दिए गए हैं। गाद की मात्रा बढ़ने से लारजी प्रोजेक्ट में मशीनरी को खतरा देखते हुए बिजली उत्पादन बंद कर दिया गया है। ब्यास नदी का पानी दवाड़ा के पास मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंच गया है। संभावित खतरे को भांप मंडी जिला प्रशासन ने राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी है। औट व पंडोह में राजमार्ग के दोनों किनारों पर पुलिस बल तैनात कर दिया है। हालांक‍ि रव‍िवार सायं छह बजे के बाद ब्‍यास नदी में जलस्‍तर कुछ कम होने से वाहनों की आवाजाही शुरू भी की गई है। लेक‍िन यहां बार बार जलस्‍तर बढ़ने से यह आवाजाही रोकनी पड़ रही है।

loksabha election banner

बड़े वाहनों को मंडी व बजाैरा में रोका जा रहा है। सिर्फ छोटे वाहनों व सब्जी की गाड़ियों को बाया कटौला कमांद होकर आने-जाने की अनुमति दी गई है। अचानक बरोट बांध के गेट खोलने से निचले क्षेत्रों में कई मकानों में पानी भर गया है। ब्यास नदी में पानी की आवक 50000 क्यूसेक तक पहुंच गई है। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। देर शाम तक पानी की आवक एक लाख क्यूसेक तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। पंडोह बांध से निचली तरफ ब्यास नदी में 38,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इससे निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। प्रशासन ने हाईअलर्ट जारी कर लोगों को नदी किनारे न जाने की सलाह दी है। नदी किनारे पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है।

जानें, किसने क्या कहा

ब्यास नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। पंडोह बांध से 38000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही है।

-राजेश हांडा, अधिशाषी अभियंता बीबीएमबी पंडोह बांध।

--- 

मनाली चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर दवाड़ा में ब्यास का पानी सड़क पर आने से वाहनोंं की आवाजाही रोक दी गई है। मौके पर पुलिस बल तैनाती की गई है।

-हितेश लखनपाल, डीएसपी मुख्यालय मंडी।

--- 

दो दिन से हो रही बारिश से ब्यास व ऊहल नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। मौसम को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर रखा है। लोगों से दोनों नदियोंं के किनारे न जाने की अपील की गई है।

-ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.