संवाद सहयोगी, मंडी : जिला मुख्यालय मंडी के पुस्तकालय में अब पाठकों को 24 घंटे अध्ययन की सुविधा मिलेगी। अतिरिक्त जिला उपायुक्त के निर्देश पर जिला पुस्तकालय को दिन-रात पाठकों के लिए खोल दिया गया है। केवल अवकाश वाले दिन शाम को पुस्तकालय बंद रहेगा। 24 घंटे पुस्तकालय को खोलने में स्टाफ की कमी महसूस न हो इसके लिए प्रशासन ने एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी उपलब्ध करवा दिया है।

कोरोना संकट के कारण लंबे समय तक प्रदेश के शिक्षण संस्थानों की तरह पुस्तकालय भी पाठकों के लिए बंद कर दिए गए थे लेकिन कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए जब हालात सामान्य हुए तब पुस्तकालय को भी पचास फीसदी पाठकों के प्रवेश की शर्त पर खोलने की अनुमति प्रदान की गई। लेकिन अभी भी सभी पाठकों को पुस्तकालय की सुविधा नहीं मिल पा रही है। जिला पुस्तकालय के 24 घंटे खुले रहने से अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का इसका सीधा लाभ मिलेगा।

कोरोना के मामलों में कमी आने के चलते सरकार ने लगभग 2 माह पहले पाठकों के लिए प्रदेश के सभी पुस्तकालय खोल दिए हैं। जिसके अंतर्गत अब अतिरिक्त उपायुक्त मंडी ने जिला पुस्तकालय को 24 घंटे खुले रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिला पुस्तकालय के 24 घंटे खुले रहने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का इसका सीधा लाभ मिलेगा। पुस्तकालय में कोविड नियमों की पूरी तरह पालना की जा रही है। पचास फीसदी पाठकों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

---------------

जिला प्रशासन से मिले निर्देश के बाद पाठकों के लिए पुस्तकालय को 24 घंटे खोल दिया गया है। कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए 50 फीसद पाठकों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

-भगत सिंह गुलेरिया, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष, जिला पुस्तकालय मंडी।

Edited By: Jagran