Move to Jagran APP

आग से बचाएगा ‘द फायर वॉरियर’, जानिये कैसे करेगा काम

आइआइटी मंडी के प्रशिक्षुओं ने द फायर वॉरियर नाम से फायरफाइटिंग रोबोट तैयार किया है इस रोबोट के इस्‍तेमाल से आग पर काबू पाना अब आसाना हो जाएगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 08:28 AM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 08:28 AM (IST)
आग से बचाएगा ‘द फायर वॉरियर’, जानिये कैसे करेगा काम
आग से बचाएगा ‘द फायर वॉरियर’, जानिये कैसे करेगा काम

मंडी, हंसराज सैनी। बहुमंजिला भवनों में अब आग से पार पाना आसान होगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी, हिमाचल प्रदेश के प्रशिक्षुओं ने द फायर वॉरियर नाम से फायरफाइटिंग रोबोट तैयार किया है, जो आग बुझाने व भवन में फंसे लोगों को तलाश करने में मदद करेगा। इससे समय रहते आग पर काबू पाना संभव होगा, साथ ही जान-माल की क्षति को भी रोका जा सकेगा।

loksabha election banner

अग्निशमन कर्मी ऐसी कारगर युक्ति की मांग लंबे समय से करते आए हैं। विदेश में ऐसी युक्तियां अमल में आ चुकी हैं, लेकिन भारत में अग्निशमन व बचाव कार्यों में अब भी पुराने तौर-तरीकों को ढोया जा रहा है। आग की घटनाओं से देशभर में हर साल जान-माल का भारी नुकसान होता है। आग बुझाते समय दमकल कर्मियों को भी जान से हाथ धोना पड़ता है। यह रोबोट इन सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है। अग्निशमन कर्मियों का कहना है कि इस तरह के तकनीकी उपायों को जल्द से जल्द व्यावहारिक अमल में लाने की आवश्यकता है। 

 आइआइटी के छात्रों ने बताया कि यह रोबोट मौके पर दमकल कर्मियों की जगह भी काम करने में दक्ष होगा। अग्निशमन कर्मी भी घटनास्थल के बाहर से इसे आसानी से संचालित कर सकेगा। रोबोट उच्चक्षमता के कैमरे और जीपीएस से लैस होगा, जिससे आग प्रभावित क्षेत्र में फंसे लोगों को आसानी से खोजा और बचाया जा सकेगा। बीटेक कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल इंजीनयिरंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनिर्यंरग तृतीय वर्ष के छात्रों ने मिलकर यह रोबोट बनाया है। इसके अलावा संस्थान के एमटेक के तीन छात्र-छात्राओं ने जीएसएम आधारित फायर सेफ्टी अलर्ट सिस्टम भी ईजाद किया है। यह सिस्टम बिजली, आग व गैस से भवनों को बचाएगा। इस तकनीक को टेक फेस्ट में प्रथम पुरस्कार मिला है। 

आसान होगा आग में फंसे लोगों तक पहुंचना

देशभर में दमकल विभाग के पास अब तक इस तरह के उपकरण व रोबोट उपलब्ध नहीं हैं। दमकल कर्मियों को ही हर स्थिति में जूझना पड़ता है। मुंबई दमकल विभाग के पास जो रोबोट हैं, वे सिर्फ पानी की पाइप

को आग वाले स्थल तक लेकर जाते हैं। सेंसर और कैमरायुक्त रोबोट दमकल विभाग के लिए सोने पर सुहागा होगा। इससे आग में फंसे लोगों का पता लगाने में आसानी होगी। जानमाल का नुकसान भी कम होगा। 

-दिनेश सागर, फायर स्टेशन ऑफिसर, मंडी

आग से जान-माल का नुकसान कम करने व संभावित खतरे का अलर्ट देने के लिए आइआइटी के छात्रों ने द फॉयर वॉरियर नामक रोबोट व अलर्ट सिस्टम ईजाद किया है। इससे आग की घटना से निपटने में आसानी होगी।

-प्रो. टिमोथी ए गोंजाल्विस, निदेशक, आइआइटी मंडी

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक पर यौन उत्पीड़न का आरोप, दस दिन बाद दर्ज हुई FIR

इस राज्य को अब नहीं रुलाएगा महंगा प्याज, बढ़ती दरों पर भी लगेगी लगाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.