Move to Jagran APP

एसएमसी सफाई कर्मियों के लिए पॉलिसी बनाए सरकार

एसएमसी सफाई कर्मचारी संघ की बैठक मंडी के भीमाकाली मंदिर परिसर में हुई। इसमें द्रंग, सदर मंडी, सराज, करसोग, सुंदरनगर व सरकाघाट के स्कूलों में तैनात सफाई कर्मियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष अमर चंद ने की। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति के तहत सफाई कर्मियों

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 05:30 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 05:30 PM (IST)
एसएमसी सफाई कर्मियों के लिए पॉलिसी बनाए सरकार
एसएमसी सफाई कर्मियों के लिए पॉलिसी बनाए सरकार

संवाद सहयोगी, मंडी : एसएमसी सफाई कर्मचारी संघ की बैठक मंडी के भीमाकाली मंदिर परिसर में हुई। इसमें द्रंग, सदर मंडी, सराज, करसोग, सुंदरनगर व सरकाघाट के स्कूलों में तैनात सफाई कर्मियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष अमर चंद ने की। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति के तहत सफाई कर्मियों की तैनाती की है। कई कर्मियों को सेवाएं देते हुए 20 वर्ष हो गए लेकिन न तो उनका मानदेय बढ़ाया गया न ही कोई नीति बनाई गई। उन्हें एसएमसी के तहत 1500 से दो हजार रुपये तक मासिक मानदेय दिया जाता है। जबकि ड्यूटी चार से पांच घंटे करवाई जाती है। कई स्कूलों में तो पूरा दिन सेवाएं ली जा रही है। इसके बावजूद सरकार ने उनके लिए कोई नीति नहीं बनाई गई। दो हजार रुपये मासिक मानदेय में उनके परिवार का पालन-पोषण नहीं हो पा रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि एसएमसी सफाई कर्मियों को नियमित करने के लिए नीति बनाई जाए। इसके लिए 10 फरवरी को मंडी में संघ की राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसमें आगामी रणनीति बनाई जाएगी। उन्होंने प्रदेश भर के स्कूलों में एसएमसी के तहत रखे सफाई कर्मियों से बैठक में भाग लेने की अपील की है। इस अवसर पर संघ के महासचिव बलवीर, सचिव परमानंद आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.