Move to Jagran APP

आपके लिए कितना खतरनाक है मोबाइल, जानकर हो जाएंगे हैरान

मोबाइल व लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए घातक है। इससे आंखों की रोशनी तक कम हो सकती है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 11:33 AM (IST)
आपके लिए कितना खतरनाक है मोबाइल, जानकर हो जाएंगे हैरान
आपके लिए कितना खतरनाक है मोबाइल, जानकर हो जाएंगे हैरान

मंडी, जेएनएन। अगर आप अपने स्मार्ट फोन व लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताते हैं तो सावधान हो जाएं। लगातार मोबाइल फोन या लैपटॉप के इस्तेमाल से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है। इसका दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है। सोशल मीडिया के आकर्षण के कारण आज के समय में औसतन हर व्यक्ति दिन में कम से कम 12 घंटे लैपटॉप या स्मार्टफोन पर बिताता है। ऑफिस में पूरा दिन कंप्यूटर पर काम और उसके बाद मोबाइल पर वीडियो व दोस्तों के साथ चिट-चैट में ही दिन गुजर जाता है। इससे आंखों की मांसपेशियां कमजोर होती जा रही हैं। वहीं आंखों पर भी प्रभाव पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

loksabha election banner

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ठाकुर का कहना है कि मोबाइल फोन व लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों के साथ शरीर पर भी विपरीत असर पड़ता है। आंखों में सूखापन, खुजली, चीजें धुंधली दिखाई देना, आंखों की थकान, गर्दन और पीठ दर्द व सिरदर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में आंखों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग चश्मों की जरूरत रहती है। ये स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी को रोक लेते हैं और आंखों को सुरक्षित किया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल व लैपटॉप के ज्यादा प्रयोग से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील ठाकुर कहते हैं कि सामान्यत मोबाइल व लैपटॉप के इस्तेमाल से आंखों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से नजर कमजोर होने की संभावना रहती है और चिड़चिड़ापन पैदा होता है।

ऐसे करें बचाव आंखों पर दबाव कम करने के लिए आंखों को झपकाते रहना चाहिए। यह एक आसान उपाय है। स्क्रीन को देखते समय लोग अपनी आंखों को बेहद कम झपकाते हैं। आंखों को सूखापन और थकान से बचाने के लिए बीच-बीच में उन्हें झपकाना बेहद जरूरी है। यूं तो हर एक मिनट में कम से कम 15 बार आंखों को झपकना चाहिए, लेकिन इनका इस्तेमाल करते वक्त लोग ऐसा नहीं करते और पांच-पांच मिनट तक आंख नहीं झपकाते।

जब आप मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हों तो कमरे में लाइट जलाकर रखें या फिर छोटी टेबल लैंप का उपयोग करें और उसे अपनी आंखों के पास रखें। इससे मॉनीटर की चमक कम हो जाती है। मॉनीटर पर चमक कम करने वाले फिल्टर का इस्तेमाल करें। ये आपकी आंखों के लिए अधिक आरामदायक होंगे। लंबे समय से किसी डिजिटल डिवाइस का उपयोग कर रहे हों तो हर 20 मिनट बाद 20 फीट की दूरी पर रखी किसी भी चीज को 20 सेकंड के लिए घूरते हुए आंखों को आराम दें। इस आंखों में प्रतिक्रिया होगी और आंखें स्वस्थ रहेंगी। इसके अलावा ऐसे चश्मे पहनें जो समय के अनुकूल बनाए गए हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.