Move to Jagran APP

कुर्सियों से ज्यादा पाठक, बरामदे में ठिठुर रहे बुजुर्ग

पाठकों को अपने पाठ्यक्रम की पुस्तकें पढ़ने की छूट मिलने के बाद पुस्तकालय सेल्फ स्टडी सेंटर बन कर रह गया है। इससे जिला पुस्तकालय में स्टूडेंटस की लगातार तादात बढ़ने से इसका दायरा लगातार सिकुड़ता जा रहा है। री¨डग हाल स्टूडेंटस से खचाखच भर जाने के बाद बरामदे में भी पाठक अध्ययन करने को मजबूर है। अब पुस्तकालय में सीनियर सिटिजन के लिए कोई स्थान नहीं रह गया है। सीनियर सिटीजन के लिए रोजाना अस्थाई व्यवस्था करन पड़ रही है। सफाई कर्मचारी न होने से स्टाफ को अपने खर्च पर साफ सफाई करवाना पड़ रही है। जिला पुस्तकालय में रोजाना पांच से सात नए सदस्य सदस्यता हासिल कर रहे हैं। वर्तमान में जिला पुस्तकालय में सदस्यता हासिल करने वालों का आंकड़ा 2

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:01 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:01 PM (IST)
कुर्सियों से ज्यादा पाठक, बरामदे में ठिठुर रहे बुजुर्ग
कुर्सियों से ज्यादा पाठक, बरामदे में ठिठुर रहे बुजुर्ग

संवाद सहयोगी, मंडी : पुस्तकें पढ़ने के शौकीनों की तो भरमार है, लेकिन बैठने की व्यवस्था कुछ ही लोगों को मिल पा रही है। पानी व सफाई की व्यवस्था भी रामभरोसे है। ऐसा कुछ हाल मंडी के जिला पुस्तकालय का है। पाठकों को पुस्तकें पढ़ने की छूट मिलने के बाद पुस्तकालय सेल्फ स्टडी सेंटर बनकर रह गया है। विद्यार्थियों की लगातार तादात बढ़ने से पुस्तकालय का दायरा सिकुड़ता जा रहा है। री¨डग हॉल विद्यार्थियों से खचाखच भरने के बाद सर्दी में बरामदे में बुजुर्ग पाठक अध्ययन के लिए मजबूर हैं। सीनियर सिटीजन के बैठने के लिए कोई स्थान नहीं रह गया है। इसलिए प्रतिदिन अस्थायी व्यवस्था करनी पड़ रही है। सफाई कर्मचारी न होने से स्टाफ को अपने खर्च पर सफाई करवानी पड़ रही है।

loksabha election banner

पुस्तकालय में रोजाना पांच से सात नए लोग सदस्यता हासिल कर रहे हैं। वर्तमान में 2850 पाठकों ने सदस्यता हासिल की है। पुस्तकालय प्रबंधन ने 130 कुर्सियों के साथ टेबल लगा रखे हैं। 24 घंटे खुलने वाले वाचनालय में स्थान हासिल करने के लिए पाठकों को काफी जदोजहद करनी पड़ रही है। राजा राम मोहन राय संस्थान कोलकाता से नियमित तौर पर पुस्तकें पहुंच रही हैं। इसमें अधिकतर पुस्तकें साहित्य जगत से संबंधित रहती हैं। पुस्तकों का आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया है। पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन ने हालांकि कूलर की व्यवस्था के लिए आश्वासन दिया है। पुस्तकालय के आंगन में अन्य लोगों की चहल-पहल रहने से हर समय शोर रहता है। इस कारण वाचनालय में अध्ययन करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

----------------

दो साल से पुस्तकालय अध्यक्ष का पद रिक्त

पाठकों की तादात बढ़ने के कारण पुस्तकालय को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल की पुरानी इमारत में शिफ्ट करने की योजना है। लेकिन अभी तक कार्य लंबित पड़ा है। दो साल से जिला पुस्तकालयाध्यक्ष का पद रिक्त है। पुस्तकालय में समाचार पत्र पढ़ने पहुंचे सीनियर सिटीजन ने बताया कि उनके बैठने के लिए पूर्व में टेबल-कुर्सी की व्यवस्था रही है लेकिन स्टूडेंटस की बढ़ती तादात के कारण उनको हटा दिया गया है। उन्हें अब स्टाफ के कक्ष में बैठ कर समाचार पत्र पढ़ने पड़ते हैं।

--------------------------

जिला पुस्तकालय में रीडर का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इससे स्थान का अभाव हो गया है। पुस्तकालय में आने वाले पाठक को जैसे-तैसे स्थान उपलब्ध करवाया जा रहा है। उच्च अधिकारियों को समस्या के संदर्भ में अवगत करवा दिया गया है।

-कामिनी गुप्ता, असिस्टेंट लाइब्रेरियन, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.