Move to Jagran APP

क्वालिटी एजुकेशन में हिमाचल देश में दूसरे नंबर पर

Quality Education Himachal क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने में हिमाचल प्रदेश देश भर में दूसरे नंबर पर रहा है। नीति आयोग के मानकों पर खरा उतरते हुए हिमाचल को 100 में से 82 अंक मिले हैं।

By Edited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 10:28 AM (IST)
क्वालिटी एजुकेशन में हिमाचल देश में दूसरे नंबर पर
क्वालिटी एजुकेशन में हिमाचल देश में दूसरे नंबर पर

मंडी, काकू चौहान। स्कूलों में बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने में हिमाचल देशभर में दूसरे नंबर पर रहा है। नीति आयोग के मानकों पर खरा उतरते हुए प्रदेश ने 100 में से 82 अंक हासिल किए हैं। वहीं केरल अब भी पहले पायदान पर काबिज है। केरल ने 100 में से 87 अंक प्राप्त किए हैं। यह खुलासा नीति आयोग की रिपोर्ट में हुआ है।

loksabha election banner

जल्द ही प्रदेश के शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। नीति आयोग ने स्कूलों में दी जा रही शिक्षा को लेकर पूरे देश में सर्वे किया था। इसमें क्वालिटी एजुकेशन को परखा गया। नीति आयोग के सर्वे में हिमाचल के स्कूलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक विद्यार्थियों की 92.87 फीसद एनरोलमेंट दर्ज की गई, जबकि छह से 13 साल तक के केवल 0.21 प्रतिशत बच्चे ही स्कूल से बाहर हैं। इसके अलावा वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर 6.07 फीसद बच्चे स्कूल से बाहर पाए गए जो देश के सभी राज्यों से बेहतर है। इसमें हिमाचल को 100 फीसद अंक मिले हैं।

यही नहीं हिमाचल के स्कूलों में 95.75 फीसद शिक्षक पढ़ाने में पूरी तरह निपुण हैं और प्रशिक्षित हैं। यह शिक्षक शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मापदंडों को पूरा कर रहे हैं। प्रदेश के 96.10 फीसद स्कूलों में शिक्षक पूरे हैं। हिमाचल में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाए गए सभी कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। सीखने के प्रतिफल के तहत शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। वहीं स्कूलों में भी इसे लागू किया गया। 55 फीसद तक यह कार्य पूरा हो चुका है। इससे पहले भी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए हिमाचल को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिल चुका है।

क्वालिटी एजुकेशन में हिमाचल का दूसरे नंबर पर आना गर्व की बात है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में बेहतर कार्य किया है। प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा रही है। कुछ समय से क्वालिटी एजुकेशन पर ही फोकस किया गया है।

-बलवीर भारद्वाज, जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, मंडी।

हिमाचल ने ऑल इंडिया सर्वे के आधार पर क्वालिटी एजुकेशन में देश में दूसरा स्थान पाया है। इसकी सूचना मिली है। विभाग के पास इसकी लिखित सूचना भी पहुंच गई है।

-सुदर्शन कुमार, उपनिदेशक, प्रारंभिक शिक्षा विभाग, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.