सहयोगी गोहर : गोहर की मुराहग पंचायत में मनरेगा पार्क में महिला व युवक मंडल ने सोमवार को 100 चिनार के पौधे लगाए। युवक व महिला मंडल के सदस्यों ने शपथ ली गई कि हम लोग नशे की आदत छोड़कर खुद को प्रकृति से जोड़ेंगे तथा कम से कम 10 अन्य लोगों को खाली भूमि पर पेड़ लगाने, वनों की रक्षा करने तथा जल व वन्य जीव संरक्षण के लिए प्रेरित करेंगे। इस संदर्भ में पार्क में सूचना बोर्ड भी लगाए गए हैं। ऐसा इसलिए ताकि पर्यटक व बच्चे पार्क में आकर नशा मुक्ति का, वन संरक्षण, वन्य जीव संरक्षण, पौधारोपण व जल संरक्षण का संदेश प्राप्त करें व देश का भविष्य सुरक्षित होने की दिशा में कार्य करें। मनरेगा पार्क मुरहाग में डस्टबिन भी लगाए गए। पार्क में श्रमदान करने आये महिला व युवक मंडल के सदस्यों को ग्राम पंचायत मुरहाग के प्रधान तेजेंद्र ठाकुर के द्वारा शपथ दिलवाई।

वर्षा जल संरक्षण करके बनाया जाएगा नौका विहार

खंड विकास अधिकारी गोहर निशांत शर्मा ने बताया कि पार्क में वर्षा जल का संग्रहण करके नौका विहार बनाया गया है। यह लोगों को वर्षा जल संग्रहण के लिए प्रेरित कर रहा है।

पार्क में वन्य जीवों की आकृतियां प्रदर्शित की गई हैं जो लोगों को वन्य जीवों की रक्षा के लिए प्रेरित करती हैं। ग्राम पंचायत द्वारा लगभग 200 नए पौधे लगाए गए हैं। इनमें से 120 के आसपास चिनार के वृक्ष हैं। इसी प्रकार सोलर लाइटें लगाई गई हैं। इसमें सौर ऊर्जा के प्रयोग का संदेश दिया जा रहा है।

इस मौके पर महिला मंडल मुरहाग की प्रधान चंद्रेशा कुमारी, जागृति महिला मंडल तांदी की कौशल्या देवी, लक्ष्मी आहौन की पुष्पा देवी, मुरहाग के प्रधान वीर सिंह सहित 40 महिलाएं व 14 युवकों ने भाग लिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस