Move to Jagran APP

न्यू क्रिसेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने लिया पौधरोपण का संकल्प

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : पेड़ पौधे हमारे जीवन का अस्तित्व हैं, इन्हें सहेजने में हर वर्ग के

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 08:54 PM (IST)
न्यू क्रिसेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने लिया पौधरोपण का संकल्प
न्यू क्रिसेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने लिया पौधरोपण का संकल्प

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : पेड़ पौधे हमारे जीवन का अस्तित्व हैं, इन्हें सहेजने में हर वर्ग के लोगों को आगे आना होगा। प्रकृति की बहुमूल्य देन और ईश्वर का वरदान कहलाए जाने वाले पौधों का संरक्षण अगर समय रहते नहीं किया गया तो विनाश संभव है। जोगेंद्रनगर के गरोडू स्थित न्यू क्रिसेंट स्कूल में दैनिक जारगण के पौधे लगाओ, वृक्ष बचाओ अभियान के तहत स्कूल परिसर में पौधरोपण करने के बाद स्कूल के निदेशक विजय शर्मा ने विद्यार्थियों से यह बात कही। पेड़ पौधे धरती की अमूल्य संपदा है, इससे मनुष्य को आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के संसाधन प्राप्त होते हैं। इनके संरक्षण में की जा रही अनदेखी मानव जीवन पर भारी पड़ रही है।

loksabha election banner

उपमंडल में इस अभियान के दूसरे दिन न्यू क्रिसेंट पब्लिक स्कूल परिसर में विभिन्न प्रजातियों के तीस पौधे लगाए गए, जबकि स्कूल प्रबंधन की ओर से स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे इच्छुक विद्यार्थियों को पौधे अपने स्तर पर देने का ऐलान किया। साथ ही क्षेत्र की चिह्नित जगहों पर 100 पौधे लगाने का प्रण लिया। समारोह की अध्यक्षता कर रही प्रधानाचार्य शशि किरण ने बताया प्रकृति से उनका गहरा नाता रहा है। उन्होंने दैनिक जागरण के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा हर मनुष्य को अपने जन्मदिन, पर्यावरण एवं पृथ्वी दिवस पर पौधरोपण करना चाहिए। प्रकृति में जितनी हरियाली बिखेरेंगे उतना स्वच्छ पर्यावरण मिलेगा।

न्यू क्रिसेंट स्कूल में दसवीं कक्षा की छात्रा अमीषा, सृष्टि, पल्लवी, विशाखा, आरती, इशिका, मोनिका, गार्गी, दिव्या, इतिका, यशिता, कृतिका, छात्र आयुष, ऋषभ, अतुल, गौरव, ऋषभ गुप्ता, आर्यन, रोहित सात्विक ने पौधरोपण करने का संकल्प लिया।

-----

जंगलों को आग के हवाले करने वालों पर कठोर कानून के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। पर्यावरण संरक्षण पर दैनिक जागरण की मुहिम सराहनीय है। मैं स्वयं भी इस अभियान से जुड़कर विद्यार्थियों को पौधरोपण के लिए प्रेरित करने का संकल्प ले चुका हूं।

-विजय शर्मा, निदेशक, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।

-------

स्वच्छ पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण जरूरी है। स्कूलों में अध्यापक और घर में अभिभावक पौधरोपण में सहभागिता दर्ज करवाएं तो हर ओर हरियाली दिखेगी। स्वच्छ जलवायु के साथ-साथ प्राकृतिक आपदा से भी राहत रहेगी।

-शशिकिरण, प्रधानाचार्य, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।

---

पेड़ पौधों का हमारे जीवन में अहम योगदान है। ईश्वर का वरदान कहलाए जाने वाले पौधे हमारे मित्र हैं, इन्हें सहेजने से हमारी आने वाली कई पीढि़यां लाभान्वित होंगी। पेड़ों का संरक्षण करना सबकी नैतिक जिम्मेवारी है।

-आर्यन ठाकुर, कक्षा जमा दो, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।

----- अधिक से अधिक पौधे लगाने से भूमि कटाव से बचा जा सकता है। पेड़ फलों का स्रोत हैं, जिससे हमें स्वच्छ जलवायु भी मिलती है। दैनिक जागरण के अभियान से पौधरोपण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

-दिव्या कटोच, कक्षा जमा दो, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।

------- पेड़-पौधे वायु प्रदूषण को कम करने में हमारी सहायता करते हैं। अधिक से अधिक पौधे लगाने से पर्यावरण स्वच्छ रहेगा। आओ हम सब मिलकर पेड़ पौधे लगाने का संकल्प लें।

-कृतिका सेन, कक्षा जमा दो, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।

-------- पेड़ों के लगातार हो रहे कटान से ग्लोबल वार्मिग में इजाफा हुआ है। पृथ्वी पर बढ़ रहे तापमान का कारण भी पेड़ों का कटान है। अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर ग्लोबल वार्मिंग से बचा जा सकता है।

-ऋषभ गुप्ता, कक्षा जमा दो, न्यू क्रिसेंट स्कूल, जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.