Move to Jagran APP

अब 3500 रुपये में होगी पैराग्लाइडिग

पर्यटन स्थलों में पैराग्लाइडिंग (सिगल फ्लाइट) के लिए अब 3200 रुपये की जगह

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 08:22 PM (IST)
अब 3500 रुपये में होगी पैराग्लाइडिग
अब 3500 रुपये में होगी पैराग्लाइडिग

संवाद सहयोगी, कुल्लू : पर्यटन स्थलों में पैराग्लाइडिंग (सिगल फ्लाइट) के लिए अब 3200 रुपये की जगह 3500 रुपये चुकाने होंगे। यह फैसला एयरो स्पो‌र्ट्स एवं रिवर राफ्टिंग नियमन समिति की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने की।

loksabha election banner

3200 रुपये की दर 2016 में तय की गई थी और अब केवल 300 रुपये बढ़ाए गए हैं। इसी प्रकार, रिवर राफ्टिंग की दर में स्ट्रैच की लंबाई को ध्यान में रखते हुए बढ़ोतरी की गई है। अब एक किमी के लिए 200 रुपये अदा करने होंगे। यह बढ़ोतरी रिवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडिग एसोसिएशन के पदाधिकारियों की सहमति से की गई है।

सोलंग वैली की तर्ज पर पंजीकरण एक ही जगह पर होगा और वहीं से राफ्ट एलाट भी होगी। इसमें सभी संचालकों को बारी-बारी से मौका मिल सकेगा। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी इस बात पर सहमति जताई।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्य स्थलों पर साइन बोर्ड व होर्डिंग के माध्यम से रिवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडिग स्थलों तथा दरों का पूर्ण ब्योरा प्रदर्शित किया जाएगा। इस सारी प्रक्रिया के लिए एक सप्ताह का समय राफ्ट संचालकों व पैराग्लाइडिग संचालकों को दिया है। नियमों का उल्लंघन करने पर रूट को बंद भी किया जा सकता है। इन स्थलों पर शौचालय व चेंजिग रूम की सुविधा भी दी जाएगी। वन विभाग यह सुविधा देगा। इसके लिए पर्यटन विभाग के माध्यम से एसोसिएशन द्वारा आंशिक राशि हर महीने दी जाएगी। बिना अनुमति साहसिक गतिविधियां करवाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिगल विडो प्रणाली जल्द हो लागू

सैलानियों की सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। नियमों के अनुसार ही साहसिक खेल गतिविधियां की जानी चाहिए। ओवर चार्जिंग की शिकायतें भी आई हैं। पर्यटकों से किसी प्रकार की धोखाधड़ी को भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। रिवर राफ्टिंग तथा पैराग्लाइडिग के सभी स्थलों की अलग-अलग एसोसिएशन का गठन किया जाए और इनके संचालन के लिए सिगल विडो प्रणाली को सख्ती के साथ लागू किया जाए। बैठक में ये रहे मौजूद

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक एवं समिति के उपाध्यक्ष अविनाश नेगी, जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा, एसडीएम विकास शुक्ला, वन मंडलाधिकारी कुल्लू एंजल चौहान, जिला अध्यक्ष साहसिक खेलें श्याम अत्री, रिवर राफ्टिंग, टूअर आपरेटर्स व पैराग्लाइडिग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.