Move to Jagran APP

सड़क किनारे जगह देख लग रहे कूड़े के ढेर

सुरेंद्र शर्मा, मंडी जिला में नगर निकायों की लावरवाही पर्यावरण संरक्षण की मुहिम पर भार

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 04:28 PM (IST)
सड़क किनारे जगह देख लग रहे कूड़े के ढेर
सड़क किनारे जगह देख लग रहे कूड़े के ढेर

सुरेंद्र शर्मा, मंडी

prime article banner

जिला में नगर निकायों की लावरवाही पर्यावरण संरक्षण की मुहिम पर भारी पड़ रही है। शहर व कस्बों से निकलने वाले कूड़े-कचरे को वन भूमि में फेंका जा रहा है, इससे पर्यावरण के साथ साथ नदी नालों के किनारे वन संपदा को भी नुकसान पहुंच रहा है।

जिलेभर में वन भूमि को अवैध रूप से डं¨पग साइट बना दिया गया है। जोगेंद्रनगर से जिला मुख्यालय तक के दायरे में सड़क किनारे आए दिन कूड़े-कचरे को ठिकाने लगाया जा रहा है। भवन व अन्य निर्माण कार्यो से निकलने वाली मिट्टी व पत्थर भी नदी-नालों व जंगलों में सड़क किनारे फेंके जा रहे हैं। नगर निकायों की लापरवाही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश का भी सीधे-सीधे उल्लंघन है।

जोगेंद्रनगर कस्बे से निकलने वाले कूड़े को नगर परिषद के कर्मचारी अथवा सफाई ठेकेदार गाड़ियों में भरकर जोगेंद्रनगर-मंडी मार्ग पर जगह-जगह ठिकाने लगा रहे हैं। सड़क किनारे वन भूमि पर कूड़े कचरे के ढेर यहां से आवागमन करने वालों का मुंह चिढ़ा रहे हैं।

सरेआम पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। मंडी नगर परिषद से निकलने वाले कूड़े-कचरे को ¨बद्रावन के पास सड़क के साथ ठिकाने लगाया जा रहा है। कचरे के अंबार को कई बार आग के हवाले किया गया है। बारिश होने से कूड़े कचरे के गलने व सड़ने से विषैला पानी ब्यास में घुल रहा है। इससे ब्यास की निर्मल जल धारा प्रदूषित हो रही है।

मंडी शहर के साथ सटी सुकेती खड्ड में करीब एक किलोमीटर के दायरे में पांच से छह स्थानों पर खड्ड में कूड़ा कचरा व मलबा ठिकाने लगाया जा रहा है। सुकेती में भारी मात्रा में मलबा भी फेंका जा रहा है। बरसात के दिनों में खड्ड में गिरा मलबा हादसे का सबब बन सकता है। यही हाल सुंदरनगर, सरकाघाट व रिवालसर में देखने को मिलता है। यहां पर भी नगर निकायों के पास अपनी कोई अधिकृत डं¨पग साइट नहीं है। जिस स्थान पर कचरे को ठिकाने लगाया जा रहा है उसके संव‌र्द्धन का भी कोई प्रबंध नहीं है। वन भूमि पर तो अभियान के माध्यम से पौधरोपण किया जा रहा है। लेकिन रोजाना टनों के हिसाब से कचरा व मिट्टी पत्थर फेंकने से पर्यावरण को कहीं अधिक नुकसान पहुंच रहा है।

------

मंडी सर्किल में डं¨पग साइट के लिए नगर निकायों की ओर से अभी तक कोई आवेदन नहीं किया गया है। वन भूमि पर कचरा व अन्य मलबा फेंकने वालों के खिलाफ विभाग सख्ती से कार्रवाई करेगा।

-उपासना पटियाल, वन अरण्यपाल, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.