Move to Jagran APP

एक करोड़ रुपये खातों में रख भूले लोग, मालिकाेंं की तलाश में जुटा डाक विभाग

डाक विभाग के मंडी मंडल के तहत आने वाले 12000 ऐसे खाते हैं जिनका कोई दावेदार ही नहीं है इन खातों मे 100 500 1000 5000 और 10000 रुपये या इससे अधिक राशि जमा है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 11:32 AM (IST)
एक करोड़ रुपये खातों में रख भूले लोग, मालिकाेंं की तलाश में जुटा डाक विभाग
एक करोड़ रुपये खातों में रख भूले लोग, मालिकाेंं की तलाश में जुटा डाक विभाग

मंडी, जेएनएन। 10 साल से एक करोड़ से अधिक राशि डाक विभाग के खातों में है, लेकिन इसका कोई दावेदार ही नहीं निकला। अब तक इस राशि को 10 साल खातों में पड़े हो गए तो विभाग इनके मालिकों की तलाश में जुट गया है। हालात यह हैं कि 12000 के करीब इन खातों के मालिकों को सूचित करने के लिए केवल डाकघरों के बाहर नोटिस चिपकाए गए हैं, लेकिन कौन जिंदा है या नहीं इसकी जानकारी अभी तक नहीं है। अगर 29 फरवरी तक दोवदार नहीं आते हैं तो यह राशि वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में डाला जाएगा। 

loksabha election banner

डाक विभाग के मंडी मंडल के तहत आने वाले मंडी, कुल्लू लाहुल स्पीति आते हैं। इनमें चार मुख्य डाकघर मंडी, कुल्लू, सुंदरनगर और केलंग में हैं। इनमें 79 उप डाकघर, 532 ग्रामीण डाकघर है। हाल ही में जब 10 साल पूरे कर चुके खातों की ऑनलाइन चढ़ाने के लिए पड़ताल हुई तो 12000 ऐसे खाते आए जिनका कोई दावेदार नहीं था। मंडी सर्कल की ही बात करें तो यहां पर मौजूद ढ़ाई से तीन हजार ऐसे खातों मे 50 से 60 लाख रुपये की राशि है, जिसके दावेदारों का कोई अता पता नहीं है।

इन खातों मे 100, 500, 1000, 5000, और 10000 रुपये या इससे अधिक भी जमा है। जानकारों की माने तो लगभग एक करोड़ के करीब की राशि पूरे सर्कल में बनती है, लेकिन अब इसको दावेदार कौन है यह तलाशना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। डाक विभाग में स्टाफ की कमी के कारण इतने अधिक नोटिस भेजने के लिए भी समय लगेगा। विभाग के पास मौजूद खातों में उनके नाम पते हैं लेकिन पिछले 10 साल से लेन देन न होने के कारण इन सबको चिट्ठियां भेजने के लिए विभाग को समय लग जाएगा।

इसलिए विभाग ने अपने सभी डाक घरों के बाहर सूचियां चस्पां कर दी हैं और ऑनलाइन भी इन खातों की जानकारी डाल दी हैं। अधिकारियों की मानें तो कुछ लोग सामने आए हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि 29 फरवरी तक अधिक से अधिक दावेदार इन खातों के आएंगे, लेकिन अब दावेदार नहीं मिलते हैं, तो इस राशि को वरिष्ठ नागरिक भविष्य निधि में डाल दिया जाएगा।

अभी विभाग ने मंडी सर्कल के तहत सभी डाकघरों में नोटिस चस्पां कर ऐसे खातों की जानकारी लिखी है। सर्कल के तहत 12000 के करीब खातों में लाखों रुपये हैं। अगर समय पर दावेदार नहीं आते हैं तो इस राशि को वरिष्ठ नागरिक भविष्य निधि में जमा करवा दिया जाएगा।

-आरके चौधरी, प्रवर अधीक्षक मंडी मंडल।

जिस होटल में करवाई बुकिंग वह था ही नहीं, आधा दिन तक होटल ढूंढते रहे इंग्‍लैंड से आये पर्यटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.