Move to Jagran APP

गणित प्रश्नोत्तरी में रिशिता व दलजीत ने मारी बाजी

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के योगदान की स्मृति में गुरु गोविद सिंह पब्लिक स्कूल मंडी में गणित मेले का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न शिक्षा खंडों के 20 स्कूलों के 200 छात्रों ने भाग लिया। मेले का शुभारंभ सुशील शर्मा प्रधानाचार्य निरीक्षण उच्च शिक्षा कार्यालय मंडी ने किया। सुशील शर्मा ने रामानुजन के बचपन के किस्सों व संघर्ष को प्रतिभागियों से सांझा करते हुए गणित विषय

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 03:52 PM (IST)
गणित प्रश्नोत्तरी में रिशिता व दलजीत ने मारी बाजी
गणित प्रश्नोत्तरी में रिशिता व दलजीत ने मारी बाजी

जागरण संवाददाता, मंडी : महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के योगदान की स्मृति में गुरु गोविद सिंह पब्लिक स्कूल मंडी में गणित मेले का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न शिक्षा खंडों के 20 स्कूलों के 200 छात्रों ने हिस्सा लिया। मेले का आगाज सुशील शर्मा प्रधानाचार्य निरीक्षण उच्च शिक्षा कार्यालय मंडी ने किया। सुशील शर्मा ने रामानुजन के बचपन के किस्सों व संघर्ष को प्रतिभागियों से साझा कर गणित विषय के महत्व को रेखांकित किया। इस मौके पर गणित प्रश्नोत्तरी, गाणित मॉडल, पहाड़े, अनुमान व गणित पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

prime article banner

गणित प्रश्नोत्तरी के वरिष्ठ वर्ग में एंजल पब्लिक स्कूल सुंदरनगर की रिशिता व दलजीत ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल साइगलू की अनिता व भारती द्वितीय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हराबाग के वंशिका व निखिल ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी वर्ग में आरिगामी प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शिवाबदार का अभय प्रथम, सरकाघाट का अंशुल द्वितीय व हराबाग की अंशिका तृतीय रही। मॉडल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल गुम्मा की पायल प्रथम, एंजल पब्लिक स्कूल की रिया द्वितीय व कन्या पाठशाला मंडी की रश्मि तृतीय रही। पहाड़ों में साईगलू की अनिता प्रथम, एंजल पब्लिक रूकूल की लिजा द्वितीय व हराबाग के निखिल तृतीय रहे। अनुमान व पहेली में सरकाघाट की ऊर्जा प्रथम, शिवाबदार के निखिल द्वितीय व साईगलू की अनिता तृतीय रही।

गणित प्रश्नोत्तरी के कनिष्ठ वर्ग में राजकीय माध्यमिक स्कूल सुमनीधार के नरेंद्र व जगदीश ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सरकाघाट की सारिका व हिमांशी द्वितीय तथा राजकीय माध्यमिक स्कूल करसोग के प्रांजल व प्रेरणा ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी वर्ग में आरिगॉमी प्रतियोगिता में सरकाघाट की जैसमीन प्रथम, सुमनीधार का जितेंद्र द्वितीय व करसोग की संजना तृतीय रही। मॉडल प्रतियोगिता में सुमनीधार के नरेंद्र कुमार प्रथम, गुरु गोविद सिंह पब्लिक स्कूल की महक द्वितीय, एंजल पब्लिक स्कूल के रोहित व अरुण सरस्वती विद्या मंदिर समखेतर की योगिता तृतीय रही। पहाड़ों में सुमनीधार के जितेंद्र प्रथम, राजकीय माध्यमिक स्कूल द्रुमन के नवनीत द्वितीय व करसोग की संजना तृतीय रहे। अनुमान व पहेलियों में सुमनीधार के जगदीश व नुशांत ने प्रथम व द्वितीय व सरकाघाट की सारिका तृतीय रही। समापन पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंडी के प्रधानाचार्य बलवीर भारद्वाज ने प्रतियोगिता में शामिल छात्रों व अध्यापकों से गणित विषय के शिक्षण को रोचक व व्यावहारिक बनाने का आह्वान किया व विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.