Move to Jagran APP

वेंटिलेटर पर जोगेंद्रनगर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाएं

नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 05:38 PM (IST)
वेंटिलेटर पर जोगेंद्रनगर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाएं
वेंटिलेटर पर जोगेंद्रनगर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाएं

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर मे आपातकाल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। यहां पर जीवन रक्षक उपकरणों सहित आइसीयू तक की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसका खामियाजा गंभीर मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।

loksabha election banner

जोगेंद्रनगर अस्पताल में आपातकालीन वार्ड में अगर ईसीजी करवाना हो तो यह सुविधा भी मरीजों को ऑन कॉल निजी स्तर पर उपलब्ध करवाई जा रही है। आपातकालीन वार्ड में ईसीजी उपकरण और रेडियोलॉजिस्ट तक की सुविधा नहीं है। प्रसव पीड़ा के दौरान महिलाओं का आपातकालीन वार्ड में अल्ट्रासाउंड संभव नहीं है, जबकि दुर्घटना में घायल मरीजों को देर शाम के बाद एक्सरे सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं ब्लड बैंक में ताला लटकाकर गंभीर मरीजों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।

जोगेंद्रनगर सिविल अस्पताल पर करीब एक लाख की आबादी निर्भर है। अगर यहां बिजली गुल हो जाए तो उस दौरान गंभीर मरीजों की सांसें थमने लगती हैं। बेहतर व्यवस्था न होने के कारण मरीजों को ऑक्सीजन दिलाना चुनौती बन जाता है, जबकि आपात सेवाओं में मौजूद चिकित्सकों को भी मरीजों को उपचार देना परेशानियों का सबब बन जाता है।

----

आपातकालीन वार्ड में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। अस्पताल में ईसीजी और अल्ट्रासाउंड सुविधाओं के अभाव का कारण रेडियोलॉजिस्ट का न होना है। इस बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों से पत्राचार किया है।

-रोशन लाल कौंडल, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर।

......

उपमंडलीय अस्पताल में आपात सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। आपातकालीन वार्ड में जिन सुविधाओं का अभाव है उन्हें भी जल्द पूरा करने की कवायद शुरू की जाएगी। इस बारे में अस्पताल प्रबंधन से लिखित तौर पर आवेदन भी मांगा जाएगा।

-जीवानंद चौहान, मुख्य चिकित्साधिकारी मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.