Move to Jagran APP

चुराग को बीडीओ कार्यालय व बगश्याड़ को उपतहसील की सौगात

संवाद सहयोगी करसोग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के करसोग हलके के प्रवास के

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 11:44 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 11:44 PM (IST)
चुराग को बीडीओ कार्यालय व बगश्याड़ को उपतहसील की सौगात
चुराग को बीडीओ कार्यालय व बगश्याड़ को उपतहसील की सौगात

संवाद सहयोगी, करसोग : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के करसोग हलके के प्रवास के दूसरे दिन चुराग को बीडीओ कार्यालय व बगश्याड़ को उपतहसील की सौगात दी है। महोग व माहूंनाग में बागवानी विस्तार अधिकारी के कार्यालय को खोलने, राजकीय उच्च विद्यालय काहना को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की है। वीरवार को चुराग में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा हिमाचल देश का पहला धुआंरहित राज्य बना है। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 3.17 लाख परिवारों का मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

loksabha election banner

खील में राज्य सहकारी बैंक का एक्सटेंशन कांउटर खोलने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में खेल मैदान के लिए 10 लाख रुपये और सामुदायिक केंद्र के निर्माण के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के छह महिला मंडलों के लिए 10-10 हजार रुपये की घोषणा की। बगश्याड़ में जयराम ठाकुर ने कहा कि बुधवार को इस क्षेत्र के लिए करसोग से उन्होंने 37 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित की हैं। इनमें 20.30 करोड़ रुपये की आधारशिलाएं और दो करोड़ रुपये की उठाऊ सिचाई योजना शामिल हैं। करसोग क्षेत्र के लिए 27 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना से क्षेत्र में पानी की समस्या का समाधान होगा। क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए किसान भवन के निर्माण और बगश्याड़ में उपतहसील खोलने की घोषणा की।

-----------

माहूंनाग में तलाशी जाएगी बैंक शाखा खोलने की संभावना

माहूंनाग में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार उन क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है जो किन्हीं कारणों से विकास की दृष्टि से वंचित रहे हैं। माहूंनाग क्षेत्र न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र को 'नई राहें, नई मंजिलें' के अंतर्गत पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। यहां बैंक की एक शाखा खोलने के प्रयास भी किए जाएंगे। उन्होंने माहूंनाग में जलशक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता अनुभाग और क्षेत्र में हेलीपैड बनाने की घोषणा की।

------------

सरकार करसोग के विकास के लिए प्रतिबद्ध : महेंद्र सिंह

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सक्षम नेतृत्व में प्रदेश सरकार करसोग क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री द्वारा इस क्षेत्र के लिए पूर्व में की गई सभी घोषणाओं के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।

------------

चर कुफरी में सब्जी मंडी खोलने की मांग

विधायक हीरा लाल ठाकुर ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से अवगत करवाया। उन्होंने चर कुफरी में सब्जी मंडी व करसोग क्षेत्र में बागवानी विस्तार कार्यालय खोलने का आग्रह किया।

----------

पांगणा व बगश्याड़ में लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करसोग हलके के पांगणा में 1.89 करोड़ से बनने वाले उपतहसील कार्यालय भवन, 10 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना बही सरही भाजो प्रथम चरण, 4.95 करोड़ से निर्मित होने वाली बिठरी खड्ड से चुराग, बखरोट उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया। बगशाड़ में 20.20 करोड़ से निर्मित होने वाली बगश्याड़ शनोगी सालग, कुंड, बसता सड़क, 2.7 करोड़ से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना बिगन खड्ड से बगश्याड़ का शिलान्यास किया।

उन्होंने 3.94 करोड़ से कमरू-खडाण सड़क, 3.94 करोड़ से बनी बगस्याड़ शेरी सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने 5.82 करोड़ की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना कांडा खहणू, मनोला, नराश, 3.55 करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खील के भवन का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने करसोग के ममलेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की।

-----------

सुंदरनगर में चलेंगी बहुतकनीकी संस्थान करसोग की कक्षाएं

केलोधार में सब्जी मंडी केंद्र, कुन्नू में पशु औषधालय, कुफरीधार में स्वास्थ्य उपकेंद्र, कैवलीधार में जलशक्ति विभाग का अनुभाग कार्यालय खोलने, करसोग क्षेत्र की नवगठित आठ ग्राम पंचायतों के भवनों के निर्माण के लिए 10-10 लाख रुपये देने, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करसोग में मांग के अनुसार तीन नए ट्रेड आरंभ करने, बहुतकनीकी संस्थान करसोग के लिए भूमि न उपलब्ध होने की सूरत में सुंदरनगर में कक्षाएं बैठाने की संभावनाएं तलाशने व प्रेस क्लब करसोग के भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपये देने की घोषणा की। बही सरही में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने, पांगणा में चिलिग प्लांट स्थापित करने, प्राथमिक पाठशाला मशोग को स्तरोन्नत करने,पांगणा में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीन सड़कों के लिए 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.