Move to Jagran APP

बाढ़ नियंत्रण को लेकर जयराम सरकार गंभीर: महेन्द्र सिंह ठाकुर

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत कहा कि इन योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए अधिकारियों का प्रशिक्षित होना अति आवश्यक है

By BabitaEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 02:37 PM (IST)
बाढ़ नियंत्रण को लेकर जयराम सरकार गंभीर: महेन्द्र सिंह ठाकुर
बाढ़ नियंत्रण को लेकर जयराम सरकार गंभीर: महेन्द्र सिंह ठाकुर

मंडी, जेएनएन। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बुधवार को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के प्रशिक्षण केंद्र ढांगसीधार में भारत सरकार के माध्यम से बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की गाइडलाइन पर एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि इन योजनाओं के तहत प्रथम चरण में 1185 करोड़ रूपये की लागत से सात परियोजनाएं, द्वितीय चरण में 1800 करोड़ रूपये की तथा तृतीय चरण में 1758 करोड़ रूपये की परियोजनाएं क्रियान्वित की जाएगी, जिनकी डीपीआर सीडब्लयूसी तथा जीएफसीसी के तहत बनाई जाएगी। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए सभी अधिकारियों का प्रशिक्षित होना अति आवश्यक है तथा इनको लागू करना एक बड़ी चुनौती है, इसलिए इस कार्यशाला का और भी महत्व बढ़ जाता है, क्योंकि इन परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए इससे संबंधित सभी अधिकारियों को सक्षम होने की आवश्यकता है ताकि फील्ड में उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 4751 करोड़ रूपये की योजना वर्ष 2022 तक चलाई जायेगी ताकि किसानों की आय दोगुनी की जा सकी ।

इस योजना के तहत जगह-जगह चैकडैम बनाकर किसानों के खेतों और बागवानों के बागाचों तक पानी पहुंचाया जा सकेगा । 4848 करोड़ रूपये की सिंचाई योजना जिसमें पुरानी योजनाओं का सुधार किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के तहत 3267 करोड़ रूपये की योजना जिसे मुख्यमंत्री पेयजल योजना के नाम से चलाया गया है, इसमें भी प्रथम चरण में 700 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है तथा इसके तहत 48 विधानसभा क्षेत्रों से 2507 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनाओं की डीपीआर बनाई गई है। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी विभागीय अधिकारियों का आह्वान किया कि बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत जो परियोजनाएं प्रथम, द्वितीय व तृतीय चरण में चलाई जाएगी।उन्हें वे प्राथमिकता के आधार पर गंभीरता से लें और इन्हें लागू करने में कोई भी ढील न बरती जाए तथा अपने कार्य का निर्वहन समय रहते ईमानदारी से करें। 

इस मौके पर विधायक प्रकाश राणा, प्रमुख मुख्य अभियंता सुमन विक्रांत, मुख्य अभियंता, परियोजना, केसी. धीमान, मुख्य अभियंता, मंडी  नवीन पुरी, मुख्य अभियंता, धर्मशाला, राजेश बक्शी, मुख्य अभियंता, शिमला  एसके. धीमान, हमीरपुर आर.के. महाजन सहित परियोजना से संबंधित अधिक्षण अभियंता तथा अधिशाषी अभियंता मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.