Move to Jagran APP

378 करोड़ से सुदृढ़ होंगी पेयजल व सिचाई योजनाएं

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग के माध्यम से करीब 378 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न पेयजल व सिचाई योजनाओं पर व्यय की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 06:02 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 06:02 PM (IST)
378 करोड़ से सुदृढ़ होंगी पेयजल व सिचाई योजनाएं
378 करोड़ से सुदृढ़ होंगी पेयजल व सिचाई योजनाएं

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग के माध्यम से करीब 378 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न पेयजल व सिचाई योजनाओं पर व्यय की जा रही है।

loksabha election banner

रविवार को उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत करीब 16 करोड़ रुपये की पेयजल योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। इसमें पंचायत नौहली व बिहूं के लिए 226.48 लाख रुपये की लागत से बनने वाली हारधार, बटधार, बनाह, भौरा, बल्ह तथा घरवासड़ा पेयजल योजना, ग्राम पंचायत नेर घरवासड़ा, कस्स तथा भराडू के लिए 369.87 लाख रुपये की पेयजल योजना, ग्राम पंचायत ढेलू, निचला गरोडू तथा दारट बगला के लिए 578.38 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना, ग्राम पंचायत गलू, हारगुनेन, रोपा पधर तथा जिमजिमा पंचायतों के लिए 321.86 लाख की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजनाओं की आधारशिला जबकि ग्राम पंचायत भराडू के तहत गडूही व भौरा के लिए 76.21 लाख की लागत से निर्मित पेयजल योजना का उद्घाटन शामिल हैं। उन्होंने जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया ।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में जलजीवन मिशन के तहत 15 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है जिन पर लगभग 107 करोड़ रुपये व्यय हो रहे हैं। इसके अलावा एशियन विकास बैंक के माध्यम से इस क्षेत्र के लिए 26 करोड़ की एक नई पेयजल योजना को स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसका मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत 165 करोड़ की तीन परियोजनाओं को स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा है। साथ ही नाबार्ड के माध्यम से 14 करोड़ की सात सिचाई परियोजनाओं पर भी कार्य किया जा रहा है। बाढ़ नियंत्रण के तहत भी इस क्षेत्र में 30 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। नौहली व ब्यूंह पंचायतों के लिए 10 करोड़ की एक नई पेयजल योजना स्वीकृत हुई है जिसका भी मुख्यमंत्री जल्द शिलान्यास करेंगे।

भराडू पंचायत में हैंडपंप एवं बोरवेल लगाने की मांग पर जल्द ही उचित कदम उठाने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। नेर घरवासड़ा पंचायत में शानन-मझारनू-कुंडनू-कुफरू कूहल के जीर्णोद्धार के लिए 24 करोड़ का मसौदा प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत जल्द भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.