जागरण संवाददाता, मंडी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी कोरोना वायरस से जंग लड़ने में लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल नेरचौक की मदद करेगा। संस्थान ने इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के साथ करार किया है। कोरोना वायरस की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज में रियल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) लैब स्थापित करने में मदद की है। इसके साथ वैज्ञानिक सहायता दी जाएगी।

पीसीआर मशीन समेत कुछ अन्य उपकरण और प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है। इसका मकसद रियल टाइम पीसीआर रिएक्टर स्थापित करना और डाटा विश्लेषण करना है जो राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) को अलग करने के बाद जांच के अत्यावश्यक चरणों में एक है। यह अत्याधुनिक उपकरण केवल कोरोना वायरस के निदान के लिए है जिसे 24 घंटे लगातार उपयोग करने पर 100 सैंपलों का विश्लेषण कर जांच का काम तेज होगा। इसकी क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 1000 सैंपल जांचे जा सकेंगे। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद से स्वीकृति मिलने के बाद इस मशीन से कोरोना के सैंपलों का विश्लेषण शुरू करेगा।

आइआइटी मेडिकल कॉलेज के लिए रियल टाइम पीसीआर सेटअप और डाटा विश्लेषण का प्रशिक्षण सत्र भी संचालित करेगा। आइआइटी व मेडिकल कॉलेज समन्वयक नियुक्त करेगा जिनकी देखरेख में नैदानिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

------ मेडिकल कॉलेज नेरचौक में रियल टाइम पीसीआर लैब स्थापित करने में मदद की गई है। कोरोना वायरस के सैंपल की जांच, डाटा विश्लेषण व प्रशिक्षण में भी सहायता दी जाएगी।

प्रो. टिमोथी ए गोंजाल्विस, निदेशक, आइआइटी मंडी

-------------- मुख्यमंत्री ने थपथपाई मेडिकल कॉलेज नेरचौक के स्टाफ की पीठ

जागरण संवाददाता, मंडी : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक के स्टाफ के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने कोरोना संक्रमित चंबा जिले के तीन जमातियों का सफलतापूर्वक उपचार करने पर चिकित्सकों व कॉलेज प्रबंधन की पीठ थपथपाई।

मुख्यमंत्री ने कॉलेज प्रबंधन को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार कोरोना के विरुद्ध छिड़ी जंग में हर संभव मदद करेगा। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में की गई तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में प्रधानाचार्य डॉ. रजनीश पठानिया, एमएस डॉ. देवेंद्र शर्मा, डॉ. राजेश भवानी, डॉ. दिग्विजय सिंह व डॉ. प्रदीप बंसल मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस