Move to Jagran APP

मंडी व सुंदरनगर के लोग अब खेतों में बना सकेंगे मकान

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी व सुंदरनगर के किसान अब अपने खेतों में मकान का निर्माण कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:20 PM (IST)
मंडी व सुंदरनगर के लोग अब खेतों में बना सकेंगे मकान
मंडी व सुंदरनगर के लोग अब खेतों में बना सकेंगे मकान

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी व सुंदरनगर के किसान अब अपने खेतों में मकान का निर्माण कर सकेंगे। टीसीपी के दायरे में आए यहा गाव के किसानों को प्रदेश सरकार मकान बनाने की अनुमति प्रदान करेगी। इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी। इस संबंध में टीसीपी यानी शहर एवं ग्राम नियोजन विभाग ने अधिसूचना जारी की है। विभाग की ओर से जारी की गई अधिसूचना के तहत लोगों से आपत्तिया मागी गई हैं। इसके लिए एक माह का समय निर्धारित किया गया है। इस अवधि के बाद लोगों के सुझाव व आपत्तियों के आधार पर इस नई व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

मौजूदा समय में टीसीपी एक्ट के तहत मंडी व सुंदरनगर के लिए तैयार योजना में अलग-अलग क्षेत्र निर्धारित किए गए हैं, जिसमें कृषि, उद्योग और आवास को शामिल किया गया है। ऐसे में कृषि योजना के लिए निर्धारित क्षेत्र यानी अपने ही खेत में किसान मकान नहीं बना सकते हैं। प्रदेश में इन दो स्थानों में ही ऐसी व्यवस्था थी। ऐसे में जमीन होने के बावजूद लोग मकान नहीं बना सकते थे। लोगों को मकान निर्माण में काफी दिक्कत पेश आ रही थी। नक्शे पास न होने के कारण सैकड़ों लोगों के घरों के निर्माण लटक गए थे। ग्रामीणों ने इसका विरोध भी किया था। इसके लिए प्रदर्शन भी किए गए। अब सरकार ने किसानों को राहत देते हुए उन्हें अपनी जमीन पर मकान निर्माण की अनुमति दे दी है।

प्रदेश नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग की ओर से जारी की गई अधिसूचना के तहत लोगों से आपत्तिया मागी गई हैं, इसके लिए एक माह का समय दिया गया है और एक माह बाद छूट देने के लिए अधिसूचना को जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.