Move to Jagran APP

घर हुए साफ, शहर कचरे के ढेर पर

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : दिवाली के त्योहार को लेकर कुछ शहरवासियों ने अपने घरों आ

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 05:01 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 05:01 PM (IST)
घर हुए साफ, शहर कचरे के ढेर पर
घर हुए साफ, शहर कचरे के ढेर पर

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : दिवाली के त्योहार को लेकर कुछ शहरवासियों ने अपने घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को साफ सुथरा कर शहर को गंदगी के ढेर पर बिठा दिया है, जिससे वातावरण दिनभर दूषित रहा। अपना मतलब साध कर शहर में गंदगी फैलाने वालों की इस लापरवाही का खामियाजा शहर पहुंचे सैकड़ों राहगीरों, स्कूली विद्याíथयों को भुगतना पड़ा। कचरे के ढेर से निकलती दुर्गध से बचने के लिए राहगीरों को मुंह और नाक पर रूमाल रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। जबकि कचरे के ढेरों पर मुंह मार रहे मवेशी सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते रहे। आलम यह था कि कचरे के ढेरों से बचकर निकलने के बावजूद शहर पहुंचे लोग कचरे की जद् में आते रहे। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर गुजरते पर्यटक वाहनों और उसमें सवार पर्यटकों को कचरे के ढेर चिढ़ा रहे थे।

loksabha election banner

सोमवार को शहर के भीड़भाड़ वाली जगहों और प्रमुख चौराहों पर कचरे के ढेर लगे रहे। इस कारण व्यापारियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। हैरानी की बात यह भी रही कि नगर परिषद की ओर से चिह्नित कूड़ेदानों के बाहर भी गंदगी पसरी रही। कुछ शहरवासियों द्वारा फैलाई गई गंदगी पर नगर परिषद का रवैया भी बेहद लापरवाह रहा। दोपहर तक कचरे के ढेर उठाने में नगर परिषद बेपरवाह बनी रही।

नगर परिषद के वार्ड तीन रामलीला मैदान, पुराना पंजाब नेशनल बैंक में कचरे के ढेर डं¨पग साइट से कम नहीं लग रहे थे। हालांकि दोपहर बाद नगर परिषद के सफाई कर्मचारी कचरे के ढेरों को उठाने में जुट गए। देरशाम तक शहर की प्रमुख सड़कों से कचरा तो उठा लिया गया, लेकिन चिह्नित कूड़ादान फिर भी कचरे के ढेर से भरे रहे।

उधर सफाई निरीक्षक रविकांत का तर्क है नगर परिषद के टिप्पर में तकनीकी खराबी के कारण सुबह कचरा नहीं उठाया जा सका। जबकि दोपहर बाद कचरे के ढेर को हटाकर ठिकाने लगाया गया है।

----

नगर परिषद की ओर से शहर में कूड़ेदानों के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ शहर को भी साफ सुथरा रखने में आम जनता को अपनी सहभागिता दर्ज करवानी होगी। खुले में गंदगी फैलाने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-प्रवीण कुमार, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.