Move to Jagran APP

एक कपड़ा जोड़ी में जेल में बिताए 75 दिन

75 दिन तक सऊदी अरब में यातनाएं सहने के बाद हिमाचल के चार और युवकों की सकुशल वतन वापसी हुई है। भारत लौटने वालों में रविकांत पुत्र लाल ¨सह गांव गमोहू जड़ोल, भूपेंद्र कुमार पुत्र लोभी राम गांव जनलग डाकघर कठंयाहू, विक्रम चंद पुत्र रूलिया राम गांव बुशहर डाकघर रत्ती, श्याम लाल पुत्र टेक चंद गांव कोल्हा कनैड़ शा

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 09:15 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 09:15 PM (IST)
एक कपड़ा जोड़ी में जेल में बिताए 75 दिन
एक कपड़ा जोड़ी में जेल में बिताए 75 दिन

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : 75 दिन तक सऊदी अरब में यातनाएं सहने के बाद हिमाचल के चार और युवकों की सकुशल वतन वापसी हुई है। भारत लौटने वालों में रविकांत पुत्र लाल ¨सह गांव गमोहू जड़ोल, भूपेंद्र कुमार पुत्र लोभी राम गांव जनलग डाकघर कठंयाहू, विक्रम चंद पुत्र रूलिया राम गांव बुशहर डाकघर रत्ती, श्याम लाल पुत्र टेक चंद गांव कोल्हा कनैड़ शामिल हैं।

loksabha election banner

आपबीती सुनाते हुए श्माय लाल को छोड़कर अन्य तीनों युवकों ने बताया कि उन्होंने 75 दिन एक कपड़ा जोड़ी में जेल में बिताए हैं। उन्हें न तो उनका सामान दिया गया और न ही उनके जब्त किए गए सामान के बैग को वासप दिया। सभी युवक खाली हाथ घर लौटे हैं।

भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने रविकांत, विक्रम और भूपेंद्र को भारत भेजने का प्रबंध किया जबकि चौथे श्याम लाल को सऊदी अरब की सरकार ने भारत भेजने का प्रबंध किया। तीन युवकों को रियाद से चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचाया था। जेब में पैसे न होने पर रविकांत के खाते में परिजनों ने टिकट के लिए पैसे डलवाए। चेन्नई में एटीएम से पैसे निकालने के बाद युवक रेल के माध्यम से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली से बस से सुंदरनगर पहुंचे। घर पहुंचने पर सभी युवकों को परिजनों ने पलकों पर बिठाया।

उधर, बुधवार को सभी युवकों ने पुलिस थाना सुंदरनगर में अपने बयान दर्ज करवाने के लिए हाजिरी लगाई। युवकों ने बताया कि एजेंटों द्वारा उनसे 90 हजार रुपये लेकर टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब धोखे में रखकर भेजा था। सउदी जेल में रखे गए व्यक्तियों को मेडिकल सुविधा तक नहीं दी जा रही है। मात्र शूगर व ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों की ही कभी कभार जांच की जाती है।

-----------------

विदेश में अभी तीन और फंसे

19 नवंबर के सऊदी अरब पुलिस द्वारा पकड़े गए युवकों में से तनुज कुमार पुत्र कृष्ण लाल गांव छज्जवार मलोह, देवेंद्र कुमार पुत्र सुण राम निवासी सिहली और पवन निवासी मलोह अभी भी सऊदी के रियाद में फंसे हुए हैं।

-----------------

---------------

श्याम लाल के लिए सऊदी सरकार बनी मददगार

कंपनी मालिक द्वारा जबदस्ती जेल से काम करवाने के लिए छुड़वाकर ले जाने वाले श्याम लाल के लिए सऊदी अरब की सरकार मददगार बनी। कंपनी मालिक द्वारा छुड़वाकर ले जाने के बाद श्याम लाल को बंधकों की तरह एक माह तक काम करवाया गया। इसके बाद वह कैसे-तैसे करके वहां की जदा जेल में 12 दिन तक रहे। इसके बाद सऊदी अरब सरकार ने श्याम लाल को भारत भेजने की अनुमति देकर एयर टिकट का प्रबंध करके स्वदेश भेजा।

-----------------

सऊदी अरब में फंसे भारतीयों में से हिमाचल के 15 युवकों में से चार और की वापसी घर हुई है। अब तक 12 युवक सकुशल घर लौट आए हैं। चार युवकों ने पुलिस थाना सुंदरनगर पहुंचकर अपने बयान दर्ज करवाए हैं।

-तरनजीत ¨सह, डीएसपी सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.