Move to Jagran APP

स्लिम व फिट रहने के लिए जिम में कसरत

सुंदरता किस महिला को पंसद नहीं है। स्वयं को स्लिम और फिट रखने के लिए महिलाएं और युवतियां अनेकों प्रक्रियाओं का इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं , जिले के जोगेंद्रनगर क्षेत्र की महिलाओं को फिटनेस के लिए आधुनिक मशीनरियों से सृजित जिम में पसीना बहाना खूब भा रहा है। शहर के बहुचर्चित आयरन ब्लैज जिम इन दिनों महाविद्यालय की छात्राओं और स्थानीय महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है। यहां पर रोजाना 50 से अधिक महिलाएं तीन चरणों में अपने आप को बेहद आकर्षक और सुंदर

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 03:24 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 03:24 PM (IST)
स्लिम व फिट रहने के लिए जिम में कसरत
स्लिम व फिट रहने के लिए जिम में कसरत

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

prime article banner

सुंदर और फिट रहना किस महिला को पंसद नहीं है। स्वयं को स्लिम और फिट रखने के लिए महिलाएं और युवतियां अनेकों प्रक्रियाओं का इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं, जिले के जोगेंद्रनगर क्षेत्र की महिलाओं को फिटनेस के लिए आधुनिक मशीनरियों से सृजित जिम में पसीना बहाना खूब भा रहा है। शहर का आयरन ब्लैज जिम इन दिनों कॉलेज और स्थानीय महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है। यहां पर रोजाना 50 से अधिक महिलाएं तीन चरणों में खुद को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए पसीना बहा रही हैं।

इसे आप फैशन समझें या बदलते दौर में महिलाओं का क्रेज। पहले योग की विभिन्न क्रियाओं से भी महिलाएं अपने आप को स्लिम और फिट रखती थी, लेकिन अब जिम में कसरत का क्रेज बढ़ गया है। जिमखाने में महिलाएं अधिक रुचि दिखा रही हैं। बड़ी बात यह है कि जिमखाने में कुछ महिलाएं अपने शरीर के भार को संतुलित करने के लिए नियमित व्यायाम कर रही हैं। वहीं कुछ महिलाएं अपने मशल को मजबूत करने के लिए जिम में पहुंच रही हैं, इनमें करीब तीन वर्ष से जिम पहुंच रही राधिका सूद का कहना है वह स्वयं को हमेशा के लिए फिट रखना चाहती है। इसलिए वह जिम्मखाने में अपने मशल को मजबूत करने के उद्देश्य से नियमित व्यायाम कर रही है। शरीर में फैट अधिक न रहे इसके लिए जिम बेहतर उपाय है। करीब दो वर्ष पहले जब उनके शरीर का भार 65 किलोग्राम तक पहुंच गया था तो वह स्वयं को असहज महसूस करती थीं, लेकिन दो वर्ष की कड़ी मेहनत में कॉर्डियो एक्सरसाइज कर अपने वजन को करीब 20 किलो तक कम कर लिया है। जबकि अपने मश्ल को मजबूत करने के लिए भी जिम में लगातार जा रही हैं। राधिका सूद का कहना है योग क्रिया भी वह महीने के कुछ चुनिंदा दिनों में करती हैं। लेकिन उन्हें जिम में पसीना बहाना अच्छा लगता है।

कॉलेज छात्रा प्रिया का तर्क भी यह है कि योग क्रिया में दिलचस्पी शुरू से ही नहीं रही। जिम खाने में उन्हें अपने आप को तराशना बेहद अच्छा लगता है। उत्कृष्ठ खिलाड़ी होने के साथ-साथ वह स्वयं को बेहद खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए भी जिम खाने में लगातार पहुंच रही हैं। इसके अलावा सलोनी बंटा, अनिता, श्वेता, शगुन का कहना है निकट भविष्य में हार्ट, बीपी और शूगर की बीमारियों से बचने के लिए भी जिम का इस्तेमाल करना कारगार साबित रहेगा।

-------

क्या कहते हैं जिम ट्रेनर :

आयरन ब्लैज जिम खाने के ट्रेनर शिवांस बंटा और पर¨वदर जसवाल का कहना है स्पीन बाइक, ट्राइड बिल, बैटल रोप, एवज वर्कआउट और साइक¨लग में पसीना बहाना युवतियों को खूब भा रहा है। मशीनरी फैट कम करने के लिए कारगार साबित हुई है। सोल्डर प्रेस तकनीक से युवतियां अपने सोल्डर को मजबूत कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.