Move to Jagran APP

सुंदरनगर में समय पर खाली नहीं हो रहे भूमिगत डस्टबिन

शहर में लगाए गए भूमिगत डस्टबिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी समय पर खाली नहीं किए जा रहे हैं। नतीजन इन डस्टबिनों के आसपास कचरा फैला हुआ है जहां एक ओर बदबू फैली हुई है, वहीं इनके पास से गुजरने के लिए मुंह पर रूमाल रखना पड़ रहा है। जिस कारण शहरवासियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी महेश, राकेश, सुनील कुमार, जितेंद्र धीमान, अमित, रामेश, अशोक शमर, लीलाधर सहित कई लोगों ने बताया कि जिस समय योजना शुरू की गई थी। उस समय तो बड़े दावे किए गए थे,

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 05:14 PM (IST)
सुंदरनगर में समय पर खाली 
नहीं हो रहे भूमिगत डस्टबिन
सुंदरनगर में समय पर खाली नहीं हो रहे भूमिगत डस्टबिन

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : शहर में लगाए गए भूमिगत डस्टबिन समय पर खाली नहीं किए जा रहे हैं। नतीजन इन डस्टबिनों के आसपास फैले कूड़े से अब बदबू उठने लगी है। लोग इस जगह से नाक सिकोड़ व मुंह पर रूमाल रखकर गुजरते हैं। स्थानीय निवासी महेश, राकेश, सुनील कुमार, जितेंद्र धीमान, अमित, रामेश, अशोक शर्मा, लीलाधर सहित कई लोगों ने बताया कि जिस समय योजना शुरू की गई थी उस दौरान तो बड़े दावे किए गए थे, लेकिन अब यह भूमिगत डस्टबिन गंदगी का कारण बनते जा रहे हैं। नगर परिषद इन्हें समय पर खाली नहीं करवा रही है। उन्होंने मांग की है कि जल्द समस्या का समाधान हो। उन्होंने कहा कि जब कूड़ा फेंकने के लिए कोई स्थान ही नहीं मिलेगा तो लोग इसे में ही फेंकने के लिए मजबूर होंगे।

loksabha election banner

40 स्थानों पर लगाए गए हैं डस्टबिन

सुंदरनगर शहर को खुला कूड़ा मुक्त बनाने के लिए शहर के 40 स्थानों को चिह्नित कर यहां पर भूमिगत डस्टबिन लोगों की सुविधा के लिए लगाए गए हैं। इस योजना पर करीब साढे़ चार करोड़ रुपये खर्च हुए। अब यह योजना शहर में हांफने लगी है। भूमिगत डस्टबिन स्थापित तो कर दिए गए हैं परंतु इन्हें खाली करने में सुस्ती दिख रही है।

डोर टू डोर कूड़ा उठाने की योजना भी हांफी

नगर परिषद की डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा करने की योजना भी हांफ गई है। शहर के घरों से कचरा उठाने वाला वाहन भी नियमित रूप से नहीं आ रहा है। इस कारण लोगों के लिए कूड़े को ठिकाने लगाने की समस्या और भी गंभीर हो रही है।

सीवरेज के साथ नहीं जोड़ा गया टॉयलेट

नगर परिषद के पुराना बाजार में एक नया कारनामा सामने आया है, जहां नगर परिषद की ओर से लोगों की सुविधा के लिए टॉयलेट तो बनाया गया है लेकिन इसे सीवरेज के साथ ही नहीं जोड़ा गया है। इस कारण इससे निकलने वाली गंदगी खुले में बह रही है। सीवरेज का चैंबर भी बनाया गया है लेकिन इससे टॉयलेट को नहीं जोड़ा गया है।

--------------------

समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। डंपिग साइट पर समस्या होने के कारण डस्टबिन खाली नहीं हो पाए हैं। इसके अलावा शहरवासी नियमानुसार राशि की अदायगी करें, यह अनिवार्य है, ताकि डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की योजना भी जारी रह सके।

- अशोक शमर, ईओ नगर परिषद सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.