Move to Jagran APP

गांवों में अब अनुपालन अधिकारी करेंगे कोरोना संक्रमण रोकने में मदद

जागरण संवाददाता मंडी जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन हरकत

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:44 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 05:16 AM (IST)
गांवों में अब अनुपालन अधिकारी करेंगे कोरोना संक्रमण रोकने में मदद
गांवों में अब अनुपालन अधिकारी करेंगे कोरोना संक्रमण रोकने में मदद

जागरण संवाददाता, मंडी : जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन हरकत में आ गया है। हर पंचायत में लॉकडाउन की तरह अनुपालन अधिकारी तैनात किए जाएंगे। ये ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम में प्रशासन की मदद करेंगे। लोगों को जागरूक करने के लिए प्रशासन ने वीरवार से जिले में दूसरे चरण का सूचना, शिक्षा एवं संचार (आइईसी) अभियान चलाने का निर्णय लिया है। हर विधानसभा क्षेत्र के शहर व कस्बों में स्वास्थ्य विभाग के वाहनों में कर्मचारी उद्घोषणा करते नजर आएंगे।

loksabha election banner

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती सभी को पूरी सावधानी बरतते हुए अपने आपको और अन्यों को संक्रमण से बचाना होगा। कोरोना को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। इस दौरान एडीएम श्रवण मांटा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर व डॉ. अनुराधा भी उपस्थित रही।

------------

संक्रमण को फैलने से रोकने पर जोर

जिला प्रशासन का ध्यान संक्रमण को फैलने से रोकने पर है। इसके लिए जनभागीदारी जरूरी है। जनजागरूकता से स्वच्छता के सामान्य नियमों का पालन करके संक्रमण से बचा जा सकता है। उपायुक्त के मुताबिक देखने में आया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लोग लापरवाह हुए हैं। सामाजिक कार्यक्रम में एक साथ बैठकर खाने से परहेज करें क्योंकि वहां पर मास्क नाक से नीचे होता है। संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बना रहता है। सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों के कर्मचारी व अधिकारी इसी लापरवाही के चलते कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

-----------

हर सिविल अस्पताल में रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा

क्षेत्रीय अस्पताल मंडी व नेरचौक मेडिकल कॉलेज के साथ अब जिले के सभी सिविल अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा है। यह टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं। किसी में कोरोना के लक्षण हों तो वह तुरंत अस्पताल में टेस्ट करवाए।

----------

जिले की 0.1 प्रतिशत आबादी कोरोना से प्रभावित

मार्च से लेकर अब तक मंडी जिले में 26000 से अधिक लोगों के कोरोना टेस्ट हो चुके हैं। साढ़े ग्यारह लाख की आबादी में 1426 लोग कोरोना संक्रमित आए हैं जो 0.1 फीसद है।

----------

वरिष्ठ नागरिकों पर संक्रमण भारी

जिले में सबसे अधिक 27.87 फीसद 30 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के लोग संक्रमित हुए हैं। 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों पर कोरोना भारी पड़ रहा है। सदर उपमंडल में सबसे अधिक 577 लोग संक्रमित हुए हैं। 184 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर बल्ह व 119 के साथ सरकाघाट उपमंडल है।

--------------

1426 संक्रमितों में 98 सैनिक

1426 संक्रमितों 311 लोग अन्य राज्यों से आए थे। 80 सेना के जवान है। स्वास्थ्य विभाग के 98 कर्मी संक्रमित हुए हैं। इनमें 33 डॉक्टर हैं। 25 पुलिस कर्मी व सरकारी कर्मी, 130 अन्य राज्यों के मजदूर,184 फैक्ट्री वर्कर्स व 598 अन्य लोग संक्रमितों की फेहरिस्त में शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.