Move to Jagran APP

मजबूत सरकार के लिए सभी करें मतदान

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। इसकी नींव भारतवर्ष के मतदाताओं पर निर्भर करती है। देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शत प्रतिशत मतदान जरूरी है। इसलिए निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करने में प्रत्येक मतदाता अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करें।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 07:40 AM (IST)
मजबूत सरकार के लिए सभी करें मतदान
मजबूत सरकार के लिए सभी करें मतदान

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। इसकी नींव भारतवर्ष के मतदाताओं पर निर्भर करती है। देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शत प्रतिशत मतदान जरूरी है। इसलिए निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करने में प्रत्येक मतदाता अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। दैनिक जागरण की मतदाता जागरूकता मुहिम 'सभी चुनें, सही चुनें' के तहत जोगेंद्रनगर के बृजमंडी स्थित नीलम बीएड कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक राजमल चौहान ने छात्राओं को मतदान का महत्व समझाते हुए लोकसभा चुनाव में अपने मत का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित किया। चुनाव आयोग के शत-प्रतिशत मतदान की मुहिम को शिखर तक पहुंचाने के लिए दैनिक जागरण के राष्ट्रव्यापी अभियान 'सभी चुनें, सही चुनें' की सराहना की। कॉलेज की प्राचार्य कुमारी सुमन ने छात्राओं को वोट का महत्व समझाते हुए कहा कि देश की राजनीतिक एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था को मतदान कर सुदृढ़ करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। युवा मतदाताओं के वोट देश के विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है। युवाओं का मतदान देश में बदलाव लाने की क्षमता रखता है इसलिए 19 मई को सभी अपने मतदान का इस्तेमाल करें।

---------

प्रजातंत्र सरकार में मतदान का विशेष महत्व है। इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। दैनिक जागरण का मतदाता जागरूकता महत्वाकांक्षी अभियान 'सभी चुनें, सही चुनें' काबिलेतारीफ है।

-राजमल चौहान, प्रबंध निदेशक नीलम बीएड कॉलेज जोगेंद्रनगर।

-------------

लोकतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है। समाज व शासन की स्थापना के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक व्यस्क नागरिक बिना किसी मतभेद से अपने वोट का इस्तेमाल करे। तभी एक मजबूत लोकतंत्र स्थापित होगा।

-कुमारी सुमन, प्राचार्य नीलम बीएड कॉलेज जोगेंद्रनगर।

------------

भारतीय संविधान के अनुछेद 325 व 326 के तहत 18 वर्ष की आयु के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार प्राप्त है। लिहाजा हमें अपने मतदान का सही इस्तेमाल कर लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपनी सहभागिता दर्ज करवाने के लिए आगे आना चाहिए।

-मीनू, प्राध्यापिका।

----------

मतदान महादान है। इसे महापर्व के रूप में स्वीकार कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रत्येक मतदाता को अपनी सहभागिता दर्ज करवानी चाहिए। तभी एक मजबूत प्रजातंत्र स्थापित हो पाएगा।

-अर्चना, प्राध्यापिका।

-------------

प्रजातंत्र में मतदाता ही सर्वोपरी है। उसका एक वोट देश की सरकार के गठन में अहम भूमिका निभाता है। देश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने वोट से देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए ईमानदार नेता का चयन करें।

-प्रियंका, प्राध्यापिका।

---------------

मतदान हमारे समाज में एक बेहतर सत्ता का निर्माण करता है। इससे प्रदेश और देश की समस्याओं का निवारण होता है। एक बेहतर राजनीतिक संगठन को स्थापित करने के लिए मतदान करना अनिवार्य है।

-पूजा, प्राध्यापिका।

-------------

मतदान निर्णय लेने और अपने विचार प्रकट करने की सरल विधि है। हर मतदाता को अपने वोट का महत्व जरूर समझना चाहिए। मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ होती है। इसलिए भावी मतदाताओं को मतदान का महत्व समझना आवश्यक है।

-मंजू, प्राध्यापिका।

-------------

मतदान का जो हमें अधिकार मिला है इसे बड़ी जिम्मेदारी और समझदारी से निभाएं। लोकतांत्रिक प्रणाली के सु²ढकरण के लिए हमारा मतदान महत्वपूर्ण है जिसका सदुपयोग करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

-ज्योति, प्राध्यापिका।

--------------

प्रत्येक मतदाता को यह अधिकार है कि वह अपने वोट से एक ईमानदार नेता को चुन सकता है। प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग कर लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मुहिम को पूरा कर एक अच्छी सरकार के चयन में अपनी सहभागिता दर्ज करवानी चाहिए।

-डिंपल, प्राध्यापिका

-------------

लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए सभी मतदाता सहभागी बनें। मतदान हमारे समाज में एक बेहतर सत्ता का निर्माण करता है। इसलिए बड़ी जिम्मेदारी और समझदारी के साथ एक बेहतर सरकार के निर्माण के लिए अपने वोट का दान करें।

-बीना, प्राध्यापिका।

-----------

मतदान करना मेरा नैतिक धर्म है जिसे मैं बखूबी निभाऊंगी। लोकतंत्र के पुनर्गठन में मतदान का अलग महत्व है। लिहाजा सभी अपने मत का इस्तेमाल कर एक स्वच्छ छवि वाले नेता को देश की संसद में शामिल करने का दायित्व निभाएं।

-सुजाता, छात्रा।

-----------

वोट देश के लोकतात्रिक व्यवस्था में बदलाव करने की क्षमता रखता है। मैं अपने वोट का सही इस्तेमाल कर एक ईमानदारी नेता का चयन करूंगी। आप भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर प्रजातंत्र के निर्माण में शामिल हों।

-अमिता, छात्रा।

----------

प्रगतिशील देश के निर्माण के लिए ईमानदार नेता का चयन करना हमारा अधिकार है। जिसे वोट के माध्यम से चुना जा सकता है। आओ मिलकर भारत निर्वाचन के शत-प्रतिशत अभियान को साकार करने में सहभागिता निभाएं।

-शांति, छात्रा।

-------------

हमारा वोट राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। वोट का उपयोग देश के विकास एवं उत्थान के लिए सर्वोपरि है। दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना करती हूं। मतदान हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है जिसे प्रत्येक मतदाता को निभाना होगा।

-एकता कपूर, छात्रा।

-----------

हमारा मत उसी नेता को जाना चाहिए जो निस्वार्थ मन से देश की सेवा करें, भेदभाव न करें और सभी को बराबर का हक दिलाकर बेरोजगारी की समस्या को जड़ से समाप्त करे।

-सुप्रिया, छात्रा।

------------

हर मतदाता को आजादी है कि वह अपने वोट को ईमानदार नेता को दे सकता है। आधुनिक युग में मतदान का बहुत महत्व है। जिसका सदुपयोग हमें करना चाहिए।

-पूजा, छात्रा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.