Move to Jagran APP

ठेके पर व्यवस्था, कुफरी गांव पानी को तरसा

गई पेयजल योजना ने चंद दिनों के भीतर ही दम तोड़ दिया। योजना का सही ढंग से रखरखाव नहीं होने से पंचायत के दर्जनों गांव में पेयजल संकट गहरा गया है।ग्रामीणों में जसबंत ¨सह, घमंडा राम, ओम प्रकाश, शरण ¨सह, तिलक राज, ललित कुमार, नागेश कुमार, गुरदयाल ¨सह, धर्म ¨सह, मेघ ¨सह, लेख राम, गो¨बद राम ने पेयजल योजना के ठप होने का कारण उचित देखरेख न होना बताया है। उठाऊ पेयजल योजना पडगवाली लुणीखड्ड के पानी को विभाग देवधार म

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 04:53 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 04:53 PM (IST)
ठेके पर व्यवस्था, कुफरी गांव पानी को तरसा
ठेके पर व्यवस्था, कुफरी गांव पानी को तरसा

संवाद सहयोगी, पद्धर : भारी बारिश और बर्फबारी में आइपीएच विभाग की ठेके की व्यवस्था ने कुफरी पंचायत के लोगों को प्यासा कर दिया है। कुफरी पंचायत को उठाऊ पेयजल योजना पडगवाली लुणी खड्ड से पानी सप्लाई किया जाता है, लेकिन इसकी व्यवस्था का जिम्मा ठेके पर होने और सही तरीके से इसका संचालन न होने के कारण पंपिंग मशीन का ट्रांसफार्मर ही जल गया है। इस कारण 200 लोगो को पिछले चार दिनों से पेयजल के लिए गांव से आधा किलोमीटर दूर हैंडपंप पर निर्भर रहना पड़ रहा है। वहीं बारिश और बर्फबारी ने उनकी परेशानी ओर बढ़ा दी है। ग्रामीणों में जसवंत ¨सह, घमंडा राम, ओम प्रकाश, शरण ¨सह, तिलक राज, ललित कुमार, नागेश कुमार, गुरदयाल ¨सह, धर्म ¨सह, मेघ ¨सह, लेख राम, गो¨बद राम ने पेयजल योजना के ठप होने का कारण उचित देखरेख न होना बताया है। उन्होंने कहा कि पानी को विभाग देवधार मलगाणा स्टोर टैंक को लिफ्ट कर कुफरी पंचायत के सभी गांवों को पेयजल आपूर्ति कर रहा है। योजना का संचालन ठेके पर दे दिया है। नॉन टेक्निकल कर्मचारी विभागीय ठेकेदार ने लगा रखे हैं और वह लापरवाही से मशीनों का संचालन करते हैं। इस कारण मशीनों के सही संचालन न होने के कारण मशीनें खराब हो गई हैं। जसवंत ¨सह ने बताया कि योजना का संचालन जब तक विभागीय कर्मचारी कर रहे थे। तब तक पेयजल संकट नहीं हुआ।, लेकिन विभाग ने जबसे व्यवस्था ठेके पर दी है , नॉन टेक्नीकल कर्मचारियों की लापरवाही से मशीनों का संचालन ग्रामीणो पर भारी पड़ गया है। लगभग 200 लोगों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग को चाहिए कि अगर व्यवस्था को ठेके पर देना है तो उस पर नजर भी रखें ताकि आम लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। ग्रामीणों ने विभाग से मांग की है कि ठेकेदार के माध्यम से टेक्निकल कर्मचारी को योजना के संचालन में तैनात किया जाए, ताकि लोगों को बार-बार समस्या का सामना न करना पड़े।

loksabha election banner

बाक्स

उठाऊ पेयजल योजना कुफरी के पंप हाउस का विद्युत ट्रांसफार्मर जल गया है, जिस कारण पानी लिफ्ट नहीं हो पा रहा है। विद्युत बोर्ड को इसकी सूचना दे दी गई है। दूसरी योजना से उपभोक्ताओं को आपूर्ति की जा रही है।

राकेश पराशर, अधिशाषी अभियंता ¨सचाई एव जन स्वास्थ्य विभाग मंडल पधर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.