Move to Jagran APP

कॉलेजों में दाखिले शुरू, प्रॉस्पेक्टस के दाम बढ़ने से छात्र संगठन आंदोलन की तैयारी में

प्रॉस्पेक्ट्स की बिक्री सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि पहले दिन बड़ी संख्या में फॉर्म बिकेंगे। मंडी जिला में वल्लभ कॉलेज सबसे बड़ा कॉलेज है व प्रदेश का सबसे पुराना कॉलेज है।

By Edited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 10:49 AM (IST)
कॉलेजों में दाखिले शुरू, प्रॉस्पेक्टस के दाम बढ़ने से छात्र संगठन आंदोलन की तैयारी में
कॉलेजों में दाखिले शुरू, प्रॉस्पेक्टस के दाम बढ़ने से छात्र संगठन आंदोलन की तैयारी में

मंडी, जेएनएन। कई दिन से सूने पड़े कॉलेजों में सोमवार से फिर से रौनक लौटेगी। कॉलेजों में आज से दाखिले की दौड़ शुरू हो रही है। कॉलेज प्रशासन ने दाखिले की तैयारियां पूरी कर ली है। दाखिले के लिए अलग से काउंटर स्थापित किए गए हैं जहां पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। साथ ही कमेटियां भी गठित की गई हैं। वहीं छात्र संगठन भी कॉलेज में अपने-अपने मार्गदर्शन केंद्र लगाकर नए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। प्रॉस्पेक्ट्स के मूल्य में इस बार वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

प्रॉस्पेक्ट्स की बिक्री सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि पहले दिन बड़ी संख्या में फॉर्म बिकेंगे। मंडी जिला में वल्लभ कॉलेज सबसे बड़ा कॉलेज है व प्रदेश का सबसे पुराना कॉलेज है। इस कॉलेज में हर वर्ष 6000 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं। इस बार कॉलेज में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम बंद होने के कारण अधिक दाखिले हो सकते हैं। इसके अलावा यहां कलस्टर यूनिवर्सिटी भी खुल रही है। कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम बंद होने के कारण इस बार दाखिले नए सिरे से होंगे। हालांकि अब तक दाखिले को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसके बावजूद कॉलेज प्रशासन ने अपने स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकार ने हाल ही में कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम को बंद कर पहले की तरह वार्षिक प्रणाली को लागू कर दिया है।

कॉलेज प्रशासन ने दाखिले की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शिक्षकों की ड्यूटियां लगा दी हैं। वहीं विद्यार्थियों की सुविधा के लिए काउंटर भी स्थापित किए गए हैं।

-अशोक अवस्थी, प्राचार्य, वल्लभ, कॉलेज मंडी।

क्या कहते हैं छात्र संगठन

एबीवीपी वल्लभ कॉलेज इकाई अध्यक्ष संजय कपूर का कहना है कि एबीवीपी द्वारा नए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जाएगा। इसके लिए कॉलेज में मार्गदर्शन केंद्र स्थापित किया जाएगा। यहां एबीवीपी के कार्यकर्ता विद्यार्थी के फार्म भरने से लेकर फीस जमा करवाने तक की प्रक्रिया में विद्यार्थियों की मदद करेंगे। प्रॉस्पेक्ट्स का रेट कम करने की मांग को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ता कॉलेज प्राचार्य से मिलेंगे। एनसयूआइ वल्लभ कॉलेज इकाई के महासचिव आजाद ने बताया कि हर वर्ष विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए कॉलेज में केंद्र स्थापित किया जाता है। इस बार भी एनएसयूआइ मार्गदर्शन केंद्र स्थापित करेगी।

हर युवा से संपर्क करेगा एनएसयूआइ कार्यकर्ता: ठाकुर

एनएसयूआइ सुंदरनगर इकाई की बैठक रविवार को जिला कांग्रेस कार्यालय सुंदरनगर में हुई। इसकी अध्यक्षता पूर्व एनएसयूआइ नेता एवं संस्कृत विकास संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अक्षय कुमार ने की। इस अवसर पर इकाई के प्रधान आशुतोष ठाकुर ने बैठक में मौजूद तमाम पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वह सुंदरनगर में संगठन को मजबूत करने के लिए एकजुट होकर कार्य करेंगे। उन्होंने आह्वान किया कि संगठन आगामी दिनों में मजबूती के लिए ग्रामीण स्तर से सदस्यता अभियान चलाएगा और संगठन को मजबूत करने के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ेगा।

ठाकुर का मानना है कि एनएसयूआइ का काम विद्यार्थी जीवन में युवाओं के भविष्य के लिए देश को नेता तैयार करने हैं। इस अवसर पर संगठन के महासचिव मनीष ठाकुर, गौतम, साहित्य, नरेश, पंकज, नेहा शर्मा, पूजा ठाकुर, वंदना, हेमलता, रक्षा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.