Move to Jagran APP

मतदाताओं के लिए सुगम बनाएं चुनाव प्रक्रिया : देवेश कुमार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने शुक्रवार को मंडी में चुनाव प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने डीआरडीए सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मतदान केंद्रों से जुड़े इंतजामों ईवीएम व वीवीपीएटी मशीनों की सुरक्षा वेब कास्टिग सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे आदर्श आचार संहिता की अनुपालना तय बनाने स्वीप गतिविधियों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया। जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के किए गए विशेष इंतजामों मतदाता जागरुकता अभियान की भी समीक्षा की गई। मतदाता अनुकूल हो चुनाव प्रक्रिया दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ख्याल मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया को मतदाताओं के अनुकूल बनाने पर जोर दिया। विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने और उनके लिए विशिष्ट इंतजाम करने को कहा। देवेश कुमार ने कहा कि आयोग का चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की मजबूत सह

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 07:45 AM (IST)
मतदाताओं के लिए सुगम बनाएं चुनाव प्रक्रिया : देवेश कुमार
मतदाताओं के लिए सुगम बनाएं चुनाव प्रक्रिया : देवेश कुमार

जागरण संवाददाता, मंडी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने शुक्रवार को मंडी में चुनाव प्रबंधों का जायजा लिया। डीआरडीए सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक में मतदान केंद्रों से जुड़े इंतजामों, ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा, वेब कास्टिग, सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे, आदर्श आचार संहिता का पालन, स्वीप गतिविधियों व अन्य चुनाव प्रबंधों का जायजा लिया। जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के किए गए विशेष इंतजामों, मतदाता जागरूकता अभियान की भी समीक्षा की गई।

loksabha election banner

--------------

दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ख्याल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया को मतदाताओं के अनुकूल बनाने पर जोर दिया। विशेष रूप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने और उनके लिए विशिष्ट इंतजाम करने को कहा। देवेश कुमार ने कहा कि आयोग का चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की मजबूत सहभागिता व सबके लिए सुलभ चुनाव बनाने पर विशेष जोर है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर, रैंप, बिजली, पानी, शौचालय आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिस एवं अन्य कर्मी दिव्यांग मतदाताओं की जरूरतों को लेकर संवेदनशील रहे। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, बुजुर्गों, महिलाओं की जरूरतों का ख्याल रखें।

----------

दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष मोबाइल एप

निर्वाचन विभाग ने दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए मोबाइल एप्लीकेशन एप बनाई है। दिव्यांग मतदाता इसके जरिए भी प्रशासन से मतदान को लेकर किसी प्रकार की सहायता के लिए आग्रह कर सकते हैं। अधिकारी इस एप पर प्राप्त निवेदन को पूरा करने के लिए तुरंत कदम उठाना तय करें।

------------

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर दें जोर

इस बार मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को कहा। लोगों को मतदान के महत्व एवं मताधिकार के प्रयोग को लेकर जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत कोशिश करें। 2014 के लोकसभा चुनाव में जिला में 64.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

----------

मतदान केंद्रों के ढांचागत सुधार को दें प्राथमिकता

देवेश कुमार ने कहा कि मतदान केंद्रों से जुड़े ढांचागत सुधार और इनके आसपास संपर्क मार्गों की मरम्म्त के कार्य को प्राथमिकता पर करें, ताकि लोगों को मतदान केंद्रों पर पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। जिला में 115 चिह्नित मतदान केंदों पर वेबकास्टिग की सही व्यवस्था करें।

----------

मतदाता पर्ची के साथ लाना होगा एक पहचान पत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार आयोग ने मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में प्रयोग करने पर पाबंदी लगाई है। मतदाता पर्ची के साथ मतदाताओं को एक अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा, इसके बिना वे मतदान से वंचित किए जा सकते हैं।

------------

कानून व्यवस्था रखें चाक-चौबंद

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर पुख्ता प्रबंध करने को कहा। कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद व उड़नदस्तों को सक्रिय रखें। विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखें और वाहनों आदि की चेकिग करते रहें। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समय पर निपटारा करें। चुनाव प्रकिया से जुड़े दायित्वों को गंभीरता से लें एवं पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कर्तव्य निर्वहन करें।

------------

सराहे प्रशासन के प्रयास

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता एवं पंजीकरण अभियान को लेकर जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने जिला के सप्रेम अभियान के तहत 15179 मतदाताओं के पंजीकरण और 7643 दिव्यांग मतदाताओं से संपर्क कर उनकी जरूरतों का पता लागने में सफल रहने के लिए जिला प्रशासन की पीठ थपथपाई। बैठक में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जिला की तैयारियों से विस्तार से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। कहा कि प्रशासन जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने चुनावों को कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर उठाए कदमों से अवगत करवाया।

इस मौके अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाए गए अभियान सप्रेम व इससे प्राप्त सकारात्मक परिणामों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में मंडलायुक्त विकास लाबरू, पुलिस महानिरीक्षक एन वेणुगोपाल, जिला निर्वाचन अधिकारी व अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा सहित निर्वाचन विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.