जागरण संवाददाता, मंडी : जून के पहले सप्ताह से आइसीयू सुविधाओं से लैस एंबुलेंस मंडी की सड़कों पर दौड़ेगी। गंभीर कोरोना मरीजों के लिए यह एंबुलेंस नि:शुल्क मुहैया करवाई जाएगी। किसी भी आपदा की स्थिति में प्रशासन को भी मुफ्त सेवाएं दी जाएंगी।

केयर फॉर यू संस्था के चेयरमैन डॉ. आदर्श भार्गव ने मंडी में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि एंबुलेंस में वेंटीलेटर, डी फेविलेटर सहित क्रिटिकल केयर अल्ट्रामॉडर्न मेडिकल केयर, 24 घंटे ऑक्सीजन, क्रिटिकल केयर के उपकरण, कार्डियक मॉनिटर, जीपीएस ट्रेकिग, अनुभवी मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध है। इस एंबुलेंस को सेरी मंच पर खड़ा किया जाएगा। आदर्श भार्गव का कहना था कि मंडी और कुल्लू जिले में मरीजों को इमरजेंसी में रेफर करती समय सभी सुविधाओं से लैस एंबुलेंस न मिलने से दिक्कत आती है। अगर कोई मरीज गंभीर है तो किफायती दामों पर उनको एंबुलेंस मुहैया करवाई जाएगी।

आदर्श भार्गव ने बताया कि केयर फॉर यू संस्था कांगड़ा जिले में भी बेहतर एंबुलेंस सेवाएं दे रही है। उनका कहना था कि गंभीर मरीज जिसे वेंटीलेटर की जरूरत होती है, को रेफर किया जाता है तो एंबुलेंस में अगर वेंटीलेटर न हो तो उसे बचाना चुनौती होता है। हर तरह से लैस उनकी एंबुलेंस चंडीगढ़, आइजीएमसी, पीजीआइ सहित कई बड़े अस्पतालों में तय समय पर मरीज को पहुंचाती है।

----------

बीपीएल और एक्स सर्विसमैन को विशेष छूट

आदर्श भार्गव का कहना था कि एंबुलेंस की सेवा इमरजेंसी में लेने वाले ईसीएच और एक्स सर्विसमैन को विशेष छूट दी जाती है। साथ ही बीपीएल के जिस मरीज को जिला प्रशासन लिखकर देगा उनको भी विशेष छूट दी जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस