जागरण संवाददाता, मंडी : लाहुल स्पीति और पांगी में पंचायती राज चुनाव के साथ मंडी जिला में भी आठ सीटों पर उपचुनाव होंगे। इनमें एक बीडीसी, एक प्रधान, एक उपप्रधान और पांच वार्ड सदस्य एक अक्टूबर को चुने जाएंगे। जहां-जहां चुनाव होंगे, वहां आचार संहिता लागू कर दी गई है।

मंडी जिला में पंचायत प्रतिनिधियों की सरकारी नौकरी लगने या किसी प्रतिनिधि के अकस्मात निधन के कारण खाली हुई सीटों पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव करवाने के आदेश दिए हैं। सराज ब्लाक में पंचायत समिति सदस्य नेहरा के लिए चुनाव होगा। यह सीट पहले चुने प्रतिनिधि की सरकारी नौकरी लगने के कारण रिक्त हुई थी। यहां दो पंचायतों काकडधार व नेहरा में आचार संहिता लगी है। मंडी सदर की काशन पंचायत में प्रधान, माहिनी में वार्ड नंबर दो में सदस्य, गोहर ब्लाक में किलिग पंचायत के उपप्रधान, गोपालपुर ब्लाक की पंचायत बरच्छवाड में वार्ड पांच के सदस्य, चौंतड़ा ब्लाक की पंचायत ऐहजू के वार्ड एक में सदस्य, सुंदरनगर ब्लाक की सलापड़ पंचायत में वार्ड दो के सदस्य और धर्मपुर ब्लाक के टौरजाजर के वार्ड तीन में सदस्य का चुनाव होगा।

चुनाव के लिए इच्छुक सदस्य 13 से 15 सितंबर तक नामांकन कर सकेंगे। वहीं, 16 व 17 सितंबर को स्क्रूटनिग होगी जबकि 18 सितंबर को नाम वापसी होगी। चुनाव की तैयारी में पंचायती राज विभाग पूरी तरह से जुट गया है। उपचुनाव के लिए कार्यक्रम तय

मंडी जिला में पंचायती राज की आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं। चुनाव करवाने के लिए कार्यक्रम तय है। एक अक्टूबर को चुनाव करवाए जाएंगे।

हरी सिंह, जिला पंचायत अधिकारी, मंडी।

Edited By: Jagran